Friday, October 7, 2022
Friday, October 7, 2022
HomeBusinessअमूल व मदर डेयरी ने बढ़ाई दूध की कीमतें,नई दरें 17 अगस्त...

अमूल व मदर डेयरी ने बढ़ाई दूध की कीमतें,नई दरें 17 अगस्त से लागू, जानिए कितने रुपये का हुआ इजाफा

Packeted Milk Price Hike

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्‍क मार्केटिंग फेडरेशन (GCMMF) ने आम आदमी को झटका दिया है। अमूल इंडिया और मदर डेयरी ने अपने दूध की कीमतों में इजाफा कर दिया है। इन कंपनियों ने 2 रुपये प्रति लीटर के साथ अपने सभी दूध वाले पैकेटों के दामों में बढ़ोतरी की है। बढ़ी हुई नई दरें कल यानी 17 अगस्त, 2022 से देश के अधिकांश राज्यों में लागू हो जाएंगी।

देश के अधिकांश हिस्सों में बढ़े दाम

GCMMF ने बताया कि अमूल दूध के दाम 2 रुपये प्रति लीटर बढ़े है। इसी के साथ अमूल गोल्‍ड का 500 मिलीलीटर की पैकेट दाम बढ़कर अब 31 रुपए कर दिया गया है। अमूल ताजा 500 एमएल पैकेट का 25 रुपए, अमूल शक्ति आधा लीटर की पैकेट 28 रुपय बढ़कर हो गया है। इन बढ़े हुए दामों का असर बुधवार से गुजरात सहित दिल्‍ली-एनसीआर, पश्चिम बंगाल, मुंबई के अलावा कई राज्यों में दिखाई देगा।

इन वजहों से बढ़े दाम

दाम बढ़ोतरी पर डेयरी फेडरेशन ने कहा कि बढ़ती महंगाई को देखते दूध के दामों में बढ़ोतरी की जा रही है। गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष मवेशियों का चारा 20 फीसदी महंगा हो चुका है। इसके अलावा पिछले साल किसानों को 8-9 फीसदी से अधिक भुगतान कर रहे हैं। ऐसे में दामों में इजाफा करना बहुत जरूररी हो गया था।

मदर डेयरी ने भी महंगे किये दाम

वहीं, मदर डेयरी भी अपने दूध के दामों में इजाफा कर दिया है। दिल्ली-एनसीआर में अब मदर डेयरी का फुल क्रीम मिल्‍क प्रतिलीटर कीमत  61 रुपए कर दी गई है। इससे पहले यह 59 रुपये में थी। टोंड दूध 51 रुपये लीटर, डबल टोंड दूध 45 रुपये लीटर और गाय का दूध 53 रुपये लीटर कर दिया गया है। आपको बता दें कि मदर डेयरी ने इससे पहले मार्च, 2022 को भी अपने दूध के दामों में बढ़ोतरी की थी। तब 2 रुपये प्रतिलीटर महंगा किया गया था।

इसको भी पढ़ें:

Stock Market Closed: शेयर बाजार बढ़त पर बंद, सेंसेक्स 379 अंक उछला, निफ्टी 17000 पार; HBFC ट्विंस टॉप गेनर्स

 

इसको भी पढ़ें: राकेश झुनझुनवाला के निधन पर पीएम मोदी समेत देश की प्रमुख हस्तियों ने किया याद, आज शाम पांच बजे मालाबार हिल होगा अंतिम संस्कार

इसको भी पढ़ें:  आखिरी बार इस कार्यक्रम में दिखे राकेश झुनझुनवाला, जानिए कौनसा था वह कार्यक्रम

Connect With Us:Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR