Thursday, May 26, 2022
Thursday, May 26, 2022
HomeBusinessUnion Agriculture Minister Statement: एमएसपी को निर्धारित करने के लिए समिति गठित...

Union Agriculture Minister Statement: एमएसपी को निर्धारित करने के लिए समिति गठित की चल रही प्रक्रिया, सरकार देश में प्राकृतिक खेती पर दे रही जोर

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली।  

Union Agriculture Minister Statement: केंद्र सरकार की ओर से पेश हुए कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को निर्धारित करने को लेकर समिति गठित करने की प्रक्रिया चल रही है ।

राज्यसभा में बोले केंद्रीय कृषि मंत्री सिंह

केंद्रीय कृषि मंत्री सिंह शुक्रवार को सदन में एक प्रश्न का उत्तर देते हुए कहा कि  सरकार प्रधानमंत्री की इस संबंध में की गयी घोषणा के अनुरुप समिति गठित करने को लेकर प्रतिबद्ध है। संयुक्त किसान मोर्चा से प्रतिनिधियों के नाम मांगे गये हैं और उनके साथ सरकार की बातचीत चल रही है। उनके नाम आते ही प्रक्रिया तेज कर दी जायेगी। इस समिति में केन्द्र , राज्यों और किसान संगठनों आदि के प्रतिनिधियों को शामिल किया जाना है।

6 लाख हेक्टेयर में हो रही है जैविक खेती (Union Agriculture Minister Statement)

मौजूदा समय देश में प्राकृतिक खेती को आज की आवश्यकता बताते हुए सिंह ने  कहा कि पीएम मोदी मोदी इस पर जोर दे रहे हैं। पहले भी सरकार परम्परागत खेती कार्यक्रम के माध्यम से इस दिशा में कार्य कर रही थी। देश में करीब छह लाख हेक्टेयर क्षेत्र में जैविक खेती की जा रही है और इसके उत्पादन का अधिकांश हिस्सा निर्यात किया जाता है ।
उन्होंने कहा कि लगभग चार लाख हेक्टेयर क्षेत्र में प्राकृतिक खेती की जा रही है और सरकार इसके लिए मिशन मोड में काम करने वाली है।

Also Read : Share Market में हरियाली, सेंसेक्स 74 चढ़कर 58811 पर पहुंचा

Also Read : No Relief On Petrol Diesel : 10 दिन 6.40 रुपए प्रति लीटर हुआ महंगा पेट्रोल

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

MOST POPULAR