Monday, January 30, 2023
Monday, January 30, 2023
HomeBusinessCredit Card एनपीसीआई का रुपे कार्ड अब विस्तार के लिए नए ग्राहकों...

Credit Card एनपीसीआई का रुपे कार्ड अब विस्तार के लिए नए ग्राहकों को जोड़ने पर देगा ध्यान, देश में मजबूत भुगतान प्रणाली की आरबीआई व आईबीए है पहल

- Advertisement -

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली।

Credit Card: भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) अब स्वदेशी रुपे आधारित क्रेडिट कार्ड के विस्तार के लिए नए ग्राहकों को जोड़ने पर ध्यान देने जा रहा है। एनपीसीआई रुपे गेटवे के माध्यम से देश में खुदरा भुगतान और निपटान की सुविधा मुहैया कराता है। इतना ही नहीं, भारत में मजबूत भुगतान और निपटान प्रणाली बनाने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) और भारतीय बैंक संघ (आईबीए) की एक पहल है।

नए ग्राहकों की बाजार पर हिस्सेदारी की नजर (Credit Card)

इस मौके पर एनपीसीआई से जुड़े एक अधिकार ने कहा कि देश में पिछले 18 महीनों में लगभग 12-15 प्रतिशत नए क्रेडिट कार्ड रुपे पर जारी हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि आप क्रेडिट कार्ड को देखें, तो हम इस बाजार में हाल ही में आए हैं। अब कंपनी की देश में नए ग्राहकों की बाजार में हिस्सेदारी पर नजर है।

दो वर्षों में क्रेडिट कार्ड का बाजार पहुंचा 6.5 करोड़ पर (Credit Card)

आगे उन्होंने कहा कि हमारे लिए महत्वपूर्ण है कि हम रुपे कार्ड की पहुंच और वितरण का विस्तार करें। रुपे डेबिट कार्ड और प्रीपेड कार्ड खंड में एक मजबूत खिलाड़ी है। और अब हम क्रेडिट कार्ड खंड में भी मजबूती से जगह बनाने पर अपना ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि पिछले दो वर्षों में भारत में क्रेडिट कार्ड का बाजार लगभग 4 से 4.2 करोड़ से बढ़कर लगभग 6.5 करोड़ क्रेडिट कार्ड तक आ गया है।

Also Read : Link PAN With LIC : एलआईसी पॉलिसीधारक आज हर हाल में निपटा लें ये काम, वरना आईपीओ में छूट का नहीं मिलेगा फायदा

Also Read : LIC IPO की बड़ी खबर, कैबिनेट ने 20 प्रतिशत एफडीआई को दी मंजूरी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR