Friday, December 9, 2022
Friday, December 9, 2022
HomeBusinessजुकरबर्ग ने इस साल जितनी संपत्ति गंवाई, उतनी संपत्ति भारत के एक...

जुकरबर्ग ने इस साल जितनी संपत्ति गंवाई, उतनी संपत्ति भारत के एक भी टॉप-10 अरबपतियों के पास नही

- Advertisement -

यह साल दुनिया के टॉप-10 अमीरों के लिए अब तक का सबसे बुरा साल रहा क्योकि टॉप-10 में से 9 अरबपति अब तक 250 अरब डॉलर से अधिक की संपत्ति गंवा चुके हैं।

सिवाय गौतम अडानी के। इन टॉप-10 अरबपतियों में सबसे अधिक संपत्ति गंवाने वालों में एलन मस्क का नाम सबसे ऊपर है, उन्होंने कुल 62.1 अरब डॉलर यानी करीब 511,455 करोड़ रुपये गंवाए हैं। यादि पूरी दुनिया के अरबपतियों की बात करें, तो वही फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग की बात की जाये, तो इस साल अब तक के सबसे अधिक नुकसान उन्ही को झेलना उठाना पडा है।

तो वही यादि बात की जाये इस साल के दूसरे सबसे अधिक नुकसान झेलने वाले व्यक्ति की तो ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक नेटवर्थ में गिरावट के मामले में दूसरे नंबर पर जेफ बेजोस है, जिनकी संपत्ति इस साल अब तक 53.1 अरब डॉलर घटी है यानी उन्हें कुल 437,331.6 करोड़ रुपये का झटका लगा है। वहीं तीसरे नंबर पर, बर्नार्ड अर्नाल्ट है, जिनको अब तक 41.2 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है।

इस साल मार्क जुकरबर्ग को अधिक नुकसान

कभी दुनिया के अमीरों की लिस्ट में चौथे से छठे स्थान पर रहने वाले फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग को इस साल सबसे अधिक 75.6 अरब डॉलर का झटका लगा है। उनका नेटवर्थ अब केवल 49.9 अरब डॉलर ही रह गया है।

इस गिरावट के बाद अब वह दुनिया के रईसों की लिस्ट में 23वें स्थान पर आ गए हैं। अपको बता दे कि जुकरबर्ग ने इस साल जितनी संपत्ति गंवाई है, उतनी संपत्ति भारत के टॉप-10 अरबपतियों में शामिल 3 अमीरों की कुल संपत्ति भी नहीं है।

तीनों भारतीय अरबपतियों की कितनी है संपत्ति

भारत के तीसरे सबसे बड़े अरबपति शिव नदार की कुल संपत्ति अभी 23.8 अरब डॉलर है, जबकि चौथे नंबर के अरबपति अजीम प्रेमजी की कुल संपत्ति 23.4 अरब डॉलर है और राधाकृष्ण दमानी का नेटवर्थ 20.1 अरब डॉलर है। इन तीनों भारतीय अरबपतियों की संपत्ति यदि जोड़ लें तो यह कुल 67.3 अरब डॉलर ही हो रहे हैं, जबकि जुकरबर्ग इस साल 75 अरब डॉलर गंवा चुके हैं।

अमीरों की दौलत में कमी का बना कारण

दरअसल इन अरबपतियों की दौलत का बड़ा हिस्सा इनकी कंपनियों के शेयर में है। इस साल शेयर बाजारों में भारी उतार-चढ़ाव के कारण अमीरों की संपत्ति में सेंध लग गई। एलन मस्क की टेस्ला इंक के शेयर इस साल अब तक करीब 45 फीसद टूट चुके हैं।

अमेजन के सीईओ रह चुके जेफ बेजोस की इस कंपनी के शेयर 32.43 फीसद तक टूटे हैं, गूगल यानी अल्फाबेट के शेयर में इस साल 30 फीसद से अधिक की गिरावट देखी गयी है। तो वही फेसबुक भी 60 फीसद से अधिक गिर चुका है। यही गिरावट इन अमीरों की दौलत में कमी का बड़ा कारण बन रही है।

अमिरो की लिस्ट में दूसरे से चौथे नंबर पर भारतीय गौतम अडानी

इस साल अरबपतियों की लिस्ट में दूसरे नंबर तक पहुंच चुके भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी कमाई में नंबर वन साबित हुए। दूसरे नंबर से लुढ़क कर चौथे नंबर पर आने के बावजूद वह कमाई करने वाले दुनिया के अमीरों में टॉप पर हैं।

ब्लूमबर्ग इंडेक्स में वह इस साल अब तक 46.9 अरब डॉलर की संपत्ति जोड़कर 123 अरब डॉलर पर पहुंच चुके हैं। अभी कुछ दिन पहले उनकी संपत्ति 150 अरब डॉलर पर पहुंच गई थी।

गौतम अडानी की कंपनियों ने भरी उड़ान

एलन मस्क से लेकर सर्गी ब्रिन तक की कंपनियों के शेयर जहां लुढ़के वहीं, गौतम अडानी की कंपनियों के शेयरों ने इस साल गजब की उड़ान भरी। इनकी उड़ान ने ही अडानी को दुनिया के अमीरों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर खड़ा कर दिया। यादि अडानी ग्रुप की कंपनियों की बात की जाये, तो इस साल अडानी इंटर प्राइजेज के शेयर 91 फीसद से अधिक उभरे है।

उनके स्टॉक में इस साल 238 फीसद की वृद्धि हुई। अडानी ग्रीन करीब 60 फीसद उछला तो अडानी ट्रांसमिशन 88 फीसद से अधिक चढ़ा। अडानी टोटल गैस भी 84.08 फीसद फूल गया। अडानी का कोई स्टॉक इस साल अब तक नहीं गिरा है। यही कारण है कि दुनिया में अडानी कमाई में नबर वन साबित हुए।

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR