Sunday, May 29, 2022
Sunday, May 29, 2022
HomeBusinessनीति आयोग आयोजित करेगा 'अभिनव कृषि' पर एक दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला, शामिल...

नीति आयोग आयोजित करेगा ‘अभिनव कृषि’ पर एक दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला, शामिल होंगे केंद्रीय कृषि मंत्री

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। 

नीति आयोग आजादी का अमृत महोत्सव के तहत ‘अभिनव कृषि’ पर एक दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला (National Workshop) का आयोजन करवाने जा रहा है। इस आयोजन पर केंद्रीय मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर और परषोत्तम रूपाला, गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत और नीति आयोग के उपाध्यक्ष डॉ. राजीव कुमार, आयोग के सदस्य (कृषि) डॉ. रमेश चंद और सीईओ अमिताभ कांत 25 अप्रैल, 2022 को आयोजित एक दिवसीय  कार्यशाला को संबोधित करेंगे।

यह है कार्यशाला के आयोजन के पीछे का उद्देश्य

‘अभिनव कृषि’ कार्यशाला के आयोजन का उद्देश्य भारत और विदेशों से अभिनव कृषि और प्राकृतिक कृषि कार्यप्रणाली के क्षेत्र में काम करने वाले हितधारकों को एक साथ लाने की उम्मीद है। इसके अलावा इस कार्यशाला में  प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने, मृदा स्वास्थ्य परावर्तन और जलवायु परिवर्तन में कमी लाने में जैसे संबंधित प्रमुख क्षेत्रों में चर्चा की जाएगी।

प्राकृतिक कृषि पद्धतियां ज्यादातर खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) द्वारा समर्थित कृषि पारिस्थितिकी के सिद्धांतों के अनुरूप हैं। यह रसायनिक कृषि के पर्यावरणीय प्रभाव को कम करते हुए किसानों की आजीविका में सुधार को लेकर व्यावहारिक समाधान देता है।

प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए बजट में किया प्रावधान

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्राकृतिक खेती पर जोर देते हुए 16 दिसंबर 2021 को आयोजित एक राष्ट्रीय सम्मेलन के दौरान उन्होंने आग्रह किया कि अब समय आ गया है कि प्राकृतिक खेती को जनआंदोलन में बदला जाए।  वहीं, सरकार ने 2022-23 के बजट में पूरे देश में रसायनिक प्रभावों से मुक्त प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने की घोषणा की गई थी, जिसकी शुरुआत गंगा से सटे 5 किमी की चौड़ाई में फैले खेतों से हुई थी।

ये भी पढ़ें : पीएम का पूर्व आर्थिक सलाहकार सदस्य होगा अगला नीति आयोग उपाध्यक्ष, राजीव कुमार ने दिया इस्तीफा, जानें उनका नाम ?

ये भी पढ़ें : टाटा मोटर्स ने बढाए कारों के दाम, नई बढ़ोतरी आज से लागू, जानिए कितने बढ़े दाम

ये भी पढ़ें :  अडानी समूह ने की देश की सबसे बड़ी समुद्री सेवा कंपनी ओएसएल का अधिग्रहण, समुद्री सेवा में रखा कदम, जानें कितने की हुई डील?

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube

SHARE

MOST POPULAR