Wednesday, September 28, 2022
Wednesday, September 28, 2022
HomeBusinessExport Readiness Index: नीति आयोग ने जारी की निर्यात तैयारी इंडेक्स- 2021,...

Export Readiness Index: नीति आयोग ने जारी की निर्यात तैयारी इंडेक्स- 2021, गुजरात को फिर मिला पहला स्थान, केंद्र शासित प्रदेश नें इसको मिला पहला स्थान

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। 

Export Readiness Index: नीति आयोग (NITI Aayog) ने शुक्रवार को निर्यात तैयारी इंडेक्स 2021 की रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में आयोग ने गुजरात राज्य को पहला स्थान प्रदान किया है। इसके अलावा इस इंडेक्स में दूसरे और तीसरे स्थान पर महाराष्ट्र और कर्नाटक हैं।

आपको बता दें कि निर्यात तैयारी इंडेक्स में निर्यात संभावनाओं व प्रदर्शन के लिहाज से राज्यों की तैयारी का आकलन किया जाता है। इस इंडेक्स में पहले पांच राज्यों में तमिलनाडु और हरियाणा भी शामिल हैं।

निर्यात के नीति बनाने में मिलेगी मदद

नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार इस इंडेक्स को जारी करते हुए कहा कि इससे राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्यात के लिए सही नीति बनाने और लागू करने में मदद मिलेगी। यह लगातार दूसरी बार है जब नीति आयोग के निर्यात तत्परता इंडेक्स 2021 में गुजरात राज्य पहले स्थान पर है।

गुजरात को मिला 78.86 अंक

रिपोर्ट के मुताबिक, आयोग ने गुजरात की निर्यात तैयारी 78.86 अंक दिए हैं। वहीं,दूसरे स्थान पर महाराष्ट्र 77.14 अंक प्रदान किया है। इससे पहले भी महाराष्ट्र इस इंडेक्स में दूसरे नंबर पर मौजूद था।

केंद्र शासित प्रदेश में दिल्ली को मिला पहला स्थान (Export Readiness Index)

इस लिस्ट में टॉप 10 में उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पंजाब, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना भी शामिल हैं। केंद्र शासित प्रदेशों की बात करें तो इसमें दिल्ली को पहला स्थान मिला है। उसके बाद गोवा, जम्मू और कश्मीर, चंडीगढ़ और पुडुचेरी आते हैं। हिमालय में स्थित राज्यों के बीच उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, त्रिपुरा, सिक्किम और मणिपुर टॉप पांच में हैं।

Also Read : 4 दिन में 2.40 रुपए बढ़ी पेट्रोल की कीमत

Also Read : Ruchi Soya Industries का एफपीओ आज से खुला, जानिए इससे संबंधित सारी जानकारी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR