Tuesday, August 9, 2022
Tuesday, August 9, 2022
HomeBusinessनीति आयोग ने जारी किया तीसरा इनोवेशन इंडेक्स, इस राज्य को मिला...

नीति आयोग ने जारी किया तीसरा इनोवेशन इंडेक्स, इस राज्य को मिला पहला स्थान

NITI Aayog Innovation Index

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। सरकार के थिंक टैंक कहा जाने वाला नीति आयोग ने गुरुवार को अपना तीसरा इनोवेशन इंडेक्स (Innovation Index) जारी कर दिया है। इस इनोवेशन इंडेक्स में आयोग ने कर्नाटक को पहला स्थान दिया है। उसके बाद तेलंगाना और हरियाणा को क्रमश: दूसरा और तीसरा स्थान हासिल हुआ है।

इससे पहले भी जारी किया गया

दरअसल, नीति आयोग का इंडिया इनोवेशन इंडेक्स-2021 उप-राष्ट्रीय स्तर पर नवाचार क्षमता और पारिस्थितिकी तंत्र की पड़ताल करता है। खास बात यह है कि इस इनोवेशन इंडेक्स को आयोग ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स की तर्ज पर तैयार किया है। नीति आयोग के उपाध्यक्ष सुमन बेरी ने चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर परमेश्वरन अय्यर की उपस्थिति में इनोवेशन इंडेक्स के तीसरे एडिशन को जारी किया गया है। इससे पहले भी आयोग ने इनोवेशन इंडेक्स जारी किये थे। यह इनोवेशन इंडेक्स अक्टूबर 2019 और जनवरी 2021 में जारी किये गये थे।

इस बार 66 इंडिकेटर्स का किया गया विश्लेषण

नीति आयोग की ओर से जारी बयान के अनुसार इनोवेशन इंडेक्स का तीसरा संस्करण ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स के फ्रेमवर्क पर आधारित है और यह नवाचार विश्लेषण के दायरे को पहले से भी ज्यादा मजबूत करता है। पिछले एडिशन में 36 इंडिकेटर्स के आधार पर विश्लेषण किया गया था। इस बार 66 इंडिकेटर्स के आधार पर विश्लेषण किया गया है।

नीति आयोग ने यह कहा बयान में

इस मौके पर आयोग ने एक बायान जारी किया है। इस बयान में बताया कि इनोवेशन इंडेक्स तैयार करने के दौरान देश के राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 17 प्रमुख राज्यों, 10 नॉर्थ ईस्ट व पर्वतीय राज्यों और 9 केंद्र शासित प्रदेशों व शहरी राज्यों की श्रेणी में बांटा गया था। ऐसा राज्यों के प्रदर्शन की तुलना प्रभावी ढंग से करने के लिए किया गया था।

इसको भी पढ़ें:

लगातार पांचवें दिन बाजार बढ़त पर बंद, सेंसेक्स 284 अंक चढ़ा, निफ्टी 84 अंक उछला

इसे पढ़ें: नहीं रहे पद्म भूषण से सम्मानित देश के दिग्गज कारोबारी पालोनजी मिस्त्री, मुंबई में ली आखिरी सांस

Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR