Monday, September 26, 2022
Monday, September 26, 2022
HomeBusinessनीति आयोग की बैठक में हुई NEP कार्यान्वयन सहित कई मुद्दों पर...

नीति आयोग की बैठक में हुई NEP कार्यान्वयन सहित कई मुद्दों पर चर्चा, पीएम मोदी ने अध्यक्षता

NITI Aayog 7th Governing Council Meeting

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की 7वीं गवर्निंग काउंसिल (शासी परिषद) की बैठक हुई। पीएम मोदी नीति आयोग के चेयरमैन हैं और यह बैठक राष्ट्रपति भवन के सांस्कृतिक केंद्र में चल रही है। इस बैठक में सभी राज्यों के मुख्यमंत्री मौजूद रहे। हालांकि तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने इस बैठक का बहिष्कार किया है। बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा की गई है।

इन मुद्दों पर चर्चा का प्रमुख केंद्र

जुलाई 2019 के बाद से गवर्निंग काउंसिल की यह पहली व्यक्तिगत बैठक है। इस बैठक में फसल विविधीकरण, तिलहन- दालों, कृषि क्षेत्र में आत्मनिर्भरता और राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) के कार्यान्वयन सहित कई मुद्दों पर चर्चा हुई। इस बैठक में जी-20 मंच पर प्रगति को रेखांकित करने में राज्यों की भूमिका पर भी जोर दिया गया।

केंद्र और राज्यों के सहयोग के बीच मार्ग प्रशस्त की उम्मीद

एक स्थिर, टिकाऊ और समावेशी भारत के निर्माण की दिशा में नीति आयोग की सातवीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक से केंद्र और राज्यों और संघ के बीच सहयोग की दिशा में मार्ग प्रशस्त होने की उम्मीद है।  इससे पहले बैठक की तैयारियों के तहत ही जून 2022 में मुख्य सचिवों का राष्ट्रीय सम्मेलन हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में आयोजित किया गया था। इसमें सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों के साथ ही केंद्र और राज्य सरकारों के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया था।

पीएम को पत्र लिखकर किया बैठक का बहिष्कार

तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव ने नीति आयोग की बैठक शुरू होने से पहले शनिवार को इसको बहिष्कार करने की घोषणा थी। इस दौरान राव ने प्रधानमंत्री मोदी को एक पत्र भी लिखा था। इस पत्र में मुख्यमंत्री केंद्र सरकार का पर आरोप लगाते हुए कहा था कि उनका यह निर्णय तेलंगाना सहित राज्यों के खिलाफ केंद्र के भेदभाव के खिलाफ विरोध का प्रतीक है। मुझे NITI Aayog की 7वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक में भाग लेना उपयोगी नहीं लगता है और मैं राज्यों के साथ भेदभाव करने के लिए केंद्र सरकार की वर्तमान प्रवृत्ति के कड़े विरोध के निशान के रूप में इससे दूर रह रहा हूं।

इसको भी पढ़ें:

स्वतंत्रता सेनानियों को सम्मान में निकली तिरंगा बाइक रैली, इंडिया गेट पर फहराया 75 मीटर लंबा तिरंगा

इसे पढ़ें: बीएसई के प्रमुख पद से आशीष कुमार चौहान कार्यमुक्त, अब एनएसई की संभालेंगे कमान

Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

 

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR