Friday, October 7, 2022
Friday, October 7, 2022
HomeBusinessक्रूड ऑयल की ऊंची दरों के बीच पेट्रोल डीजल के नए रेट...

क्रूड ऑयल की ऊंची दरों के बीच पेट्रोल डीजल के नए रेट जारी, आज आपके शहर में है इस भाव में तेल

New Rates Petrol Diesel

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। वैश्विक बाजार में क्रूड ऑयल की कीमतें लगातार ऊंची दरों पर बनी हुई हैं। इस समय क्रूड ऑयल 120 डॉलर प्रति बैरल के पार चल रहा है। ऐसे में अनुमान यह है कि कहीं देश में फिरसे पेट्रोल डीजल की कीमतें न बढ़ जाए, क्योंकि जब भी वैश्विक बाजार में क्रूड ऑयल के दाम 120 डॉलर प्रति बैरल के पार चले जाते हैं तो भारत की तेल कंपनियों के ऊपर पेट्रोल डीजल की कीमतों को बढ़ाने का दबाव आ जाता है। भारत अपनी जरूरतों को अधिकांश तेल विदेशों से आयात करता है। फिलहाल, वैश्विक बाजार में भले ही क्रूड ऑयल के दाम ऊंचे बने हों, लेकिन देश में इसका कोई प्रभाव नहीं दिखाई दे रहा है। तेल कंपनियों ने शनिवार को पेट्रोल डीजल के नए दाम जारी कर दिये हैं।

21 मई से स्थिर हैं पेट्रोल डीजल के भाव 

इन तेल कंपनियों ने आज पेट्रोल-डीजल के भाव में कोई इजाफा नहीं किया है और लोगों को महंगाई से राहत दे रही हैं। विगत 21 मई, 22 से राष्ट्रीय स्तर पर वाहन ईंधन के भाव स्थिर बने हुए हैं। हाल के दिनों ने केंद्र सरकार ने बढ़ती महंगाई के बीच जनता को राहत देते हुए पेट्रोल डीजल से केंद्रीय उत्पाद शुल्क में कुछ कटौती की थी,जिसके चलते इसके दाम नीचे आए हैं। उसके बाद कुछ राज्य सरकारों ने पेट्रोल डीजल पर वैट कम किए थे। हालांकि केंद्र के उत्पाद शुल्क व कई राज्यों में वैट के कम किये जाने के बाद भी देश के अधिकांश राज्यों में पेट्रोल की कीमतें 100 के पार चल रही हैं.जोकि उन राज्यों की जनता के लिए चिंता का विषय हैं।

चार प्रमुख महानगरों में आज भाव 

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) से मिली जानकारी के मुताबिक, देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 96.72 लीटर और डीजल 89.62 रुपये प्रतिलीटर पर बना हुआ है। मुंबई में शुक्रवार को पेट्रोल 111.35 रुपये प्रति लीटर और डीजल 97.28 रुपये प्रति लीटर है। इसके अलावा कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर, जबकि चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 102.63 रुपये और डीजल की कीमत 94.24 रुपये प्रति लीटर पर टिका हुआ है। देश के चार इन प्रमुख महानगरों के शहरों में सबसे मंहगा तेल मुंबई में है।

अन्य शहरों में आज वाहन ईंधंन की कीमत

इसके अलावा देश के अन्य शहरों में भी आज वाहन ईंधन के भाव स्थिर हैं। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पेट्रोल 95.57 और डीजल 89.76 रुपए पर बिक रहा है। चंडीगढ़ में पेट्रोल  96.20 और डीजल 84.26 रुपये  प्रतिलीटर पर बना हुआ है। वहीं, यूपी के शहर नोएडा में पेट्रोल 96.57 और डीजल 89.96 रुपए के भाव से बिक रहा है। वहीं, बिहार की राजधानी पटना में पेट्रोल 107.48 और  94.26 रुपए प्रतिलीटर और पंजाब के अमृतसर शहर में पेट्रोल 96.60 और डीजल 86.96  रुपए के साथ मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में पेट्रोल और डीजल क्रमश:108.65 और 93.90 रुपये प्रीत लीटर की कीमत पर है।

इन शहरों में पेट्रोल 100 के पार

केंद्र व राज्य सरकार की ओर से पेट्रोल डीजल के दरें में कटौती के बाद भी  देश के अधिकांश राज्यों के शहरोंं में जनता को पेट्रोल 100 रुपये प्रतिलीटर के पार मिल रहा है। इसमें औरंगाबाद, बैंगलोर, भोपाल, भुवनेश्वर, चेन्नई, हैदराबाद, इंदौर, जयपुर, कोल्हापुर, मदुरई, मंगलौर, मुंबई, मैसूर, नासिक, पटना, पुणे इत्यादि शहर शामिल हैं।

फोन से पता करें रेट

आप घर बैठे फोन से एक SMS के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं। अगर आप इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों  है तो आपको अपने फोन से RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा और कुछ समय के बाद इसके ताजा भाव आपको मिल जाएंगे।

इसको भी पढ़ें:

BOB ने भी महंगे किए कर्ज, MCLR में की इतने फीसदी की बढ़ोतरी

ये पढ़ें: पीएम मोदी ने किया बायोटेक स्टार्टअप एक्सपो-2022 का उद्धाटन, कहा: भारत बायोटेक के टॉप-10 देशों की लीग में पहुंचने से नहीं ज्यादा दूर

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR