Friday, December 9, 2022
Friday, December 9, 2022
HomeBusinessनियोबैंक ओपेन ने हासिल की भारत के 100वां यूनिकॉर्न बनाने की उपलब्धि,...

नियोबैंक ओपेन ने हासिल की भारत के 100वां यूनिकॉर्न बनाने की उपलब्धि, जुटाए एक अरब डॉलर

- Advertisement -

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। 

भारत को 100वां यूनिकॉर्न मिल चुका है। नियोबैंक (Neobank) प्लेटफॉर्म ओपेन 100वां यूनिकॉर्न बना है। यह बेंगलुरु में स्थित है। यह उपलब्धि कंपनी ने नए सिरे से फंड कर एक अरब डालर वैल्यूएशन के बाद हासिल की है। ओपेन को देश का 100वां यूनिकॉर्न बनाने पर ओपेन के को-फाउंडर अनीश अच्युतन ने कहा कि कंपनी में आइआइएफएल के नेतृत्व में मौजूदा निवेशक टाइगर ग्लोबल, टेमसेक और थ्रीवनफोर कैपिटल ने भी हाल ही में निवेश किया है।

लाखों व्यवसायी कर रहें नियो बैंक का उपयोग

अच्युतन ने कहा कि मौजूदा समय देश में 20 लाख से अधिक व्यवसायी नियोबैंक प्लेटफार्म का उपयोग कर रहे हैं और हर साल इस प्लेटफॉर्म पर 30 अरब डालर का ट्रांजेक्शन किया जा रहा है।

पहली तिमाही में स्टार्टअप ने जुटाए 10 अरब डॉलर

वेंचर इंटेलिजेंस के आंकड़ों के मुताबिक, भारतीय स्टार्टअप ने 2022 की पहली तिमाही के दौरान 10 अरब डालर से अधिक जुटाए हैं। इससे पहले 2021 में 5.7 अरब डालर जुटाए थे। जनवरी से मार्च की अवधि में भारत में 14 स्टार्टअप यूनिकार्न बने हैं। ओपेन अब तक विभिन्न निवेशकों से लगभग 18.7 करोड़ डालर जुटा चुका है।

आरबीआई ने नियो बैंक को नहीं दिया लाइसेंस

आपको बता दें कि नियो बैंक के एक प्रकार का पूरी तरह डिजिटल बैंक है। इस बैंक की कोई भी भौतिक शाखाएं नहीं हैं। इसमें जो भी काम होता है वह एप के माध्यम से डिजिटल है। यह बैंक वैसी ही सुविधा प्रदान करता है, जो परंपरागत बैंक में मिलती है। भारत में करीब एक दर्जन नियो बैंक हैं। इनमें रेजरपेएक्स, ओपन, नियो शामिल हैं। भले नियो बैंक का कारोबार तेजी के साथ देश में बढ़ रहा है लेकिन भारतीय रिजर्व बैंक ने अभी तक इसको लाइसेंस नहीं दिया है। इस वजह से ये बैंक परंपरागत बैंकों के साथ मिलकर बैंकिंग सेवाएं दे रही हैं।

ये पढ़ें:  अक्षय तृतीया पर्व में सोना ने खोई हल्की चमक, चांदी भी हुई सस्ती, जानें आज क्या हैं इसके भाव

ये पढ़ें: ईद व अक्षय तृतीया पर पेट्रोल डीजल के नए रेट्स जारी, जानें आपके शहर में क्या है भाव

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR