Tuesday, September 27, 2022
Tuesday, September 27, 2022
HomeBusinessNatural Gas License : 5 राज्यों में गैस लाइसेंस लेने की होड़,...

Natural Gas License : 5 राज्यों में गैस लाइसेंस लेने की होड़, 7 कंपनियों से मिली 21 बोलियां, जनता को मिलेगी प्राकृतिक गैस

Natural Gas License

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
जानकारी पेट्रोलियम एंड नेचुरल गैस रेगुलेटरी बोर्ड ने 5 राज्यों के 27 से अधिक जिलों में 5 जियोग्राफिकल एरियाज (GA) का आफर दिया है। इन जियोग्राफिकल एरियाज के लिए 6 अप्रैल को बोलियां लगाई गई थी। बताया गया है कि हर एक क्षेत्र में एक से अधिक बोलियां मिली हुई हैं।

दरअसल, बिहार, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल समेत 5 राज्यों के कुछ जिलों में घरों में रसोई गैस के लिए पाइप लाइन गैस लाइसेंस और वाहनों को सीएनजी से जोड़ने के लिए 7 कंपनियों ने 21 बोलियां जमा की है। तेल व गैस नियामक पीएनजीआरबी ने बोली लगाने वाली कंपनियों के नाम सार्वजनिक नहीं किए हैं।

नीलामी प्रक्रिया पूरी होने के बाद देश के करीब 98 फीसदी लोगों को प्राकृतिक गैस का एक्सेस मिलेगा। वहीं देश का करीब 88 फीसदी हिस्सा सीजीडी (City Gas Distribution) नेटवर्क के विकास के लिए अधिकृत हो जाएगा।

5 राज्यों के इन जिलों के लिए लगी बोलियां

11ए बिड राउंड में जिन 5 राज्यों के 5 जियोग्राफिकल एरियाज (GA) में बोलियां चल रही है। इसमें से राज्य उत्तर प्रदेश के एक जीए में लखीमपुर खीरी, सीतापुर, सिद्धार्थनगर और महाराजगंज जिला शामिल है। दूसरे जीए यानि जियोग्राफिकल एरियाज में बिहार का बांका व दुमका और झारखंड का गोड्डा और साहिबगंज जिला शामिल है। पश्चिम बंगाल के बीरभूम, मुर्शिदाबादा, मालदा और दक्षिण दिनाजपुर जिला तीसरे भौगोलिक इलाके (GA) में है।

(Natural Gas License) चौथे जीए में छत्तीसगढ़ के कोरिया, सूरजपुर, बलरामपुर और सुरगुजा जिलों को रखा गया है और 5वें जीए में छत्तीसगढ़ के कोंडागांव, बस्तर, सुकमा, नारायणपुर, बीजापुर और दंतेवाड़ा को रखा गया है। बिडिंग में एक और जीए को शामिल किया है और इसकी बिडिंग 10 मई को होगी। छठे जीए में पुडुचेरी के यनम को रखा गया है।

अडाणी टोटल गैस ने हासिल किए थे गगैस अधिकार

बता दें कि इससे पहले गैस बिडिंग में इस साल जनवरी 2022 में 52 जीए के लिए अडाणी टोटल गैस ने 14 के लिए गैस अधिकार हासिल किए थे जबकि हैदराबाद की मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रा को 13 और इंडियन आॅयल को 8 जीए के गैस राइट्स मिले थे।

Also Read : बूस्टर डोज की कीमतें हुई कम, आज से 18+ के सभी शख्स लगवा सकते हैं

Also Read : Borosil Group Share : एक शेयर ऐसा भी, जिसने 2 साल में दिया 18 गुना रिटर्न

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtub

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR