Monday, January 30, 2023
Monday, January 30, 2023
HomeBusinessMustard Production Estimate : देश में रिकार्ड 109.50 लाख टन सरसों उत्पादन...

Mustard Production Estimate : देश में रिकार्ड 109.50 लाख टन सरसों उत्पादन का अनुमान

- Advertisement -

Mustard Production Estimate

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
देश में इस बार सरसों के उत्पादन में रिकार्ड उन्नति होने का अनुमान लगाया जा रहा है। खाद्य तेल उद्योग की शीर्ष संस्था सीओओआईटी (कूइट) ने 2021-22 के फसल वर्ष में 109.50 लाख टन सरसों उत्पादन का अनुमान जताया है। यह अब तक का रिकॉर्ड और पिछले वर्ष की तुलना में 29 प्रतिशत अधिक होगा। रबी (सर्दियों) की फसल सरसों का उत्पादन पिछले वर्ष 85 लाख टन था।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार तिलहन (Oil seeds) के क्षेत्र में देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई तरह के कदम उठा रही है। इसी कड़ी में किसानों (Farmers) के प्रयासों को सफलता मिलती दिखाई दे रही है। वहीं कूइट के मुताबिक अब करीब 87.44 लाख हेक्टेयर में सरसों की खेती की गई है।

औसत उपज 1270 किलोग्राम प्रति हेक्टेयर होने का अनुमान है। संस्था ने पूरे भारत में विभिन्न टीमों के व्यापक दौरे के बाद इस रबी सीजन में सरसों उत्पादन के अनुमानों को अंतिम रूप दिया है। कूइट के चेयरमैन सुरेश नागपाल ने कहा कि सरसों उत्पादन में संभावित वृद्धि देश के लिए अच्छे संकेत है क्योंकि सरसों तेल का घरेलू उत्पादन बढ़ने से खाद्य तेल आयात में कमी आएगी।

60 प्रतिशत तेल आयात करता है भारत

भारत खाद्य तेलों की कुल घरेलू मांग का लगभग 60-65 प्रतिशत आयात करता है। 2020-21 के तेल वर्ष (नवंबर-अक्टूबर) में 1.3 करोड़ टन खाद्य तेलों का आयात हुआ था और यह एक साल पहले के बराबर था। लेकिन मूल्य के लिहाज से आयात बिल 72,000 करोड़ रुपए से बढ़कर 1.17 लाख करोड़ रुपए तक पहुंच गया।

नागपाल ने कहा कि किसानों ने इस रबी सीजन के दौरान अधिक क्षेत्र में सरसों की बुवाई की। उन्हें पिछले साल की फसल से अच्छी आय हुई थी। सरसों की पैदावार रबी के मौसम में ही होती है। इसकी बुवाई अक्टूबर से और कटाई मार्च से शुरू होती है। यह खासकर राजस्थान, हरियाणा, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए महत्वपूर्ण नकदी फसल है।

राजस्थान देश का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य (Mustard Production Estimate)

जानना जरूरी है कि राजस्थान देश का सबसे बड़ा सरसों उत्पादक राज्य है। यहां 2021-22 के रबी सीजन के दौरान सरसों का उत्पादन पिछले वर्ष के 35 लाख टन से बढ़कर 49.50 लाख टन होने की उम्मीद है। उत्तर प्रदेश में उत्पादन 13.5 लाख टन से बढ़कर 17 लाख टन होने की संभावना है। मध्य प्रदेश में सरसों का उत्पादन 8.5 लाख टन से बढ़कर 12.5 लाख टन होने का अनुमान है।

Also Read : March 2022 Car Discounts: मारुति सुजुकी इंडिया मार्च तक दे रही है कारों में भारी ऑफर

Also Read : Stock Market में बहार, सेंसेक्स आज फिर 1000 अंक उछला

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR