Thursday, December 8, 2022
Thursday, December 8, 2022
HomeBusinessMSP सीमित की बैठक 27 सितंबर को होगी आयोजित, जानिए कहां होने...

MSP सीमित की बैठक 27 सितंबर को होगी आयोजित, जानिए कहां होने जा रही दूसरी बैठक?

- Advertisement -

MSP Limited Meeting

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने कहा कि फसलों के मिनिमम सपोर्ट प्राइस, प्राकृतिक खेती और क्रॉप डाइवर्सिफिकेशन को होने वाली गठित समिति की दूसरी बैठक हैदराबाद में आयोजित होगी। यह बैठक 27 सितंबर, 2022 को आयोजित होगी। इस बैठक के अध्यक्ष समेत 26 सदस्य शामिल होंगे।  वहीं, संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) के प्रतिनिधियों के लिए इस बैठक में तीन सदस्यता स्लॉट अगल रखे गए हैं। हालांकि SKM ने हैदराबाद में आयोजित होने वाली बैठक से खुद को दूर करने का फैसला किया है।

यहां पर होगी बैठक

गाठित समिति से जुड़े एक सदस्य ने कहा कि इस बात की संभावना अधिक है कि बैठक समिति  अनिवार्य विषयों पर एक दिन के विचार-विमर्श के लिए बैठक करेगी। 27 सितंबर को होने वाली बैठक हैदराबाद के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एग्रीकल्चर एक्सटेंशन मैनेजमेंट (MANAGE) के परिसर में होगी।

समिति का यह है काम

इस संदर्भ में 18 जुलाई, 2022 को कृषि मंत्रालय ने एक अधिसूचना जारी की थी। इस अधिसूचना में मंत्रालय ने कहा था कि समिति प्रणाली को और अधिक प्रभावी के साथ पारदर्शी बनाकर किसानों को एमएसपी उपलब्ध कराने के सुझाव प्रदान करने के लिए अनिवार्य किया गया है। इसके अलावा समिति को नेचुरल फार्मिंग के संबंध में पांच बिंदुओं का सुझाव देने के अलावा, वैल्यू चेन डेवलपमेंट के लिए कार्यक्रमों और योजनाओं का सुझाव देने, भविष्य की जरूरतों के लिए प्रोटोकॉल वैलिडेशन एंड रिसर्च और भारतीय प्राकृतिक कृषि प्रणाली के तहत क्षेत्र के विस्तार के लिए प्रचार और भागीदारी और योगदान के माध्यम से समर्थन करने का काम सौंपा गया है।

पहली बैठक यहां हुई थी आयोजित

आपको बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से गठित इस समिति की पहली बैठक 22 अगस्त, 2022 को नई दिल्ली में आयोजित हुई थी। इस बैठक में विभिन्न विषयों पर विचार विमर्श के लिए तीन तीन आंतरिक सब-ग्रुप बनाए गए थे।

18 जुलाई को गठित हुई थी सीमित

दरअसल, केंद्र सरकार ने 3 कृषि कानूनों को पिछले साल नवंबर, 2021 में रद्द कर दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कृषि कानून रद्द करते हुए किसानों के एमएसपी के मुद्दों की मांग पर ध्यान देने के लिए तब एक समिति बनाने का वादा किया था। पीएम के इस ऐलान के बाद केंद्र सरकार ने इस समिति का गठन किया था। 18 जुलाई, 2022 को इस सीमित का गठन किया गया था।

इसको भी पढ़ें:

इसे पढ़ें: राकेश झुनझुनवाला के निधन पर पीएम मोदी समेत देश की प्रमुख हस्तियों ने किया याद, आज शाम पांच बजे मालाबार हिल होगा अंतिम संस्कार
Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR