Friday, October 7, 2022
Friday, October 7, 2022
HomeBusinessPMGKAY: 80 करोड़ से अधिक राशन धारकों को मिलता रहेगा मुफ्त में...

PMGKAY: 80 करोड़ से अधिक राशन धारकों को मिलता रहेगा मुफ्त में राशन, सितंबर तक बढ़ी पीएमजीकेएवाई

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। 

PMGKAY: कोरोना काल से गरीबों के लिए केंद्र सरकार की ओर से शुरु की गई मुफ्त खाद्यान्न वितरण कार्यक्रम प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना यानी पीएमजीकेएवाई (Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana) को एक बार फिर से बढ़ा दिया है। शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता हुई कैबिनेट की बैठक में पीएमजीकेएवाई को गरीबों के लिए इस साल सितंबर माह तक बढ़ाने का ऐलान किया है।

खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री पीयूष गोयल ने इस फैसले की जानकारी देते हुए कहा कि सरकार ने नि:शुल्क खाद्यान्न वितरण योजना पीएमजीकेएवाई (PMGKAY) की अवधि छह महीने के लिए बढ़ाई है. अब प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना सितंबर 2022 तक जारी रहेगी।

मार्च 2020 में हुई थी शुरू

आपको बता दें कि कोरोना की वजह से देश में लगे लॉडाउन को देखते हुए गरीबों को खाद्य मुहैया करने के उद्देश्य से केंद्र सरकार ने साल 2020 में पीएमजीकेएवाई की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत देश में राशन कार्ड आधारों को मुफ्त में राशन उपलब्ध कराया जा रहा था। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की घोषणा मार्च 2020 में की गई थी। शुरू में यह योजना अप्रैल-जून 2020 की अवधि के लिए शुरू की गई थी, लेकिन बाद में इसे 30 नवंबर, 2021 और 31 मार्च 2022 तक बढ़ा दिया गया था और अब सितंबर तक फिरसे बढ़ा दिया गया है।

80 करोड़ से ज्यादा लोगों को मिल रहा है 5 किलो अनाज

पीएमजीकेएवाई के तहत 80 करोड़ से अधिक लोगों को प्रति माह 5 किलो अनाज उपलब्ध कराया जा रहा है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के तहत 80 करोड़ राशन कार्ड धारकों को मुफ्त राशन की पहचान की गई है।

राशनकार्ड धारकों ही ले रहे हैं लाभ (PMGKAY)

गौरतलब है कि पीएमजीकेएवाई  के तहत मुफ्त अनाज का फायदा उन लोगों के लिए नहीं है, जिनका राशन कार्ड नहीं है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना राशनकार्ड धारकों तक ही सीमित है यानी देश के जिस नागरिक के पास भी राशन कार्ड उपलब्ध है, उसको ही राशन दिया जा रहा है।

Also Read : 4 दिन में 2.40 रुपए बढ़ी पेट्रोल की कीमत

Also Read : चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स का पहला मुकाबला आज शाम 7 बजे

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR