Tuesday, November 29, 2022
Tuesday, November 29, 2022
HomeBusinessविशेष दर्जा हटने के बाद पहली बार जम्मू-कश्मीर गए मोदी ने खुला...

विशेष दर्जा हटने के बाद पहली बार जम्मू-कश्मीर गए मोदी ने खुला दिल, सूबे को दी 20 हजार करोड़ की विकास परियोजना, जानिए क्या-क्या मिला ?

पीएम मोदी ने पल्ली में 500 किलोवाट के एक सौर ऊर्जा संयंत्र का भी उद्घाटन किया। इस सौर संयंत्र के साथ पल्ली देश की पहली कार्बन न्यूट्रल पंचायत बन गयी।

- Advertisement -

इंडिया न्यूज,जूम्म-कश्मीर 

जम्मू-कश्मीर राज्य से विशेष दर्जा हटन के बाद करीब 7 साल बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को जम्मू-कश्मीर दौरे (PM Visit To Jammu And Kashmir) का दौरा किया। इस दौरे के दौरान पंचायती राज दिवस के अवसर पीएम मोदी ने सांबा जिले की पल्ली पंचायत से सूबे को 20,000 करोड़ रुपये लागत वाली विकास योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। पीएम मोदी ने इस दौरान यहां से देश भर की ग्राम सभाओं को संबोधित भी किया।

पीएम ने कहा कि इन प्रयासों से बहुत बड़ी संख्या में जम्मू-कश्मीर के नौजवानों को रोजगार मिलेगा। आजादी का अमृत काल यानी आने वाले 25 साल में जम्मू-कश्मीर विकास की नई गाथा लिखेगा। मैं यहां विकास का संदेश लेकर आया हूं। जम्मू-कश्मीर में विकास को गति देने के लिए  20,000 करोड़ रुपए से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया है।

बनिहाल काजीगुंड सड़क सुरंग का उद्धाटन

 PM visit to Jammu and Kashmir

प्रधानमंत्री मोदी ने सांबा जिले के पल्ली गांव से 3100 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनी बनिहाल काजीगुंड सड़क सुरंग का उद्घाटन किया। कुल 8.45 किलोमीटर लंबी यह सुरंग सड़क मार्ग से बनिहाल और काजीगुंड को जोड़ेगी और दोनों के बीच की 16 किलोमीटर दूरी कम कर देगी। यात्रा में लगने वाले समय में लगभग डेढ़ घंटे की कमी ला देगी। इस सुरंग में रखरखाव और आपातकालीन निकासी के उद्देश्य से बनाए गए दोहरे ट्यूबों को हर 500 मीटर की दूरी पर एक क्रॉस मार्ग के जरिए आपस में जोड़ा जा गया है।

दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे की आधारशिला

PM visit to Jammu and Kashmir

इसके अलावा मोदी ने 7500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से तैयार की जाने वाली दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे के तीन रोड पैकेजों की आधारशिला रखी। दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्प्रेस-वे पर 4/6 लेन वाली सड़कों का निर्माण राष्ट्रीय राजमार्ग-44 पर बलसुआ से गुरहा बैलदारन, हीरानगर तक; गुरहा बैलदारन, हीरानगर से जाख, विजयपुर तक; और जाख, विजयपुर से कुंजवानी, जम्मू तक (जम्मू हवाई अड्डे तक कनेक्टिविटी के साथ) नियंत्रित पहुंच प्रदान करने के उद्देश्य से किया जाएगा।

रतले और क्वार पनबिजली परियोजना की रखी आधारशिला

PM visit to Jammu and Kashmir

इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने 5300 रुपए की लागत से बनने वाली रतले और क्वार पनबिजली परियोजनाओं की आधारशिला रखी। इस परियोजना के जरिए किश्तवाड़ जिले में चिनाब नदी पर 850 मेगावाट की रतले पनबिजली परियोजना का निर्माण किया जाएगा। वही, 540 मेगावाट की क्वार पनबिजली परियोजना का निर्माण भी किश्तवाड़ जिले में चिनाब नदी पर 4500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से किया जाएगा। इन दोनों पनबिजली परियोजनाओं से इस क्षेत्र की बिजली संबंधी जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलेगी।

पल्ली गांव बना देश पहला कार्बन न्यूट्रल पंचायत

PM visit to Jammu and Kashmir
इस दौरे के दौरान पीएम मोदी राज्य में लोगों को अच्छी गुणवत्ता वाली जेनेरिक दवाएं उपलब्ध कराने के लिए 100 जन औषधि केन्द्र राष्ट्र को समर्पित किये। इन केंद्र की खास बात यह है कि ये सभी केन्द्र शासित प्रदेश के सुदूरवर्ती इलाकों में स्थित हैं। वहीं, इस केंद्र पर पीएम मोदी ने पल्ली में 500 किलोवाट के एक सौर ऊर्जा संयंत्र का भी उद्घाटन किया। इस सौर संयंत्र के साथ पल्ली देश की पहली कार्बन न्यूट्रल पंचायत बन गयी।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अगस्त 2019  को जूम्म-कश्मीर से धारा 370 घटने के बाद पहली बार केंद्र शासित प्रदेश का दौरा किया है। पूरे दौरे के दौरान सुरक्षा एजेंसियों ने पीएम मोदी की सुरक्षा को लेकर व्यापक चाक चौबंद इंतजाम किए हुईं थी।

ये भी पढ़ें :  सेंसेक्स की टॉप 10 कंपनियों में से 8 का घटा मार्केट कैप, रियालंस ने हासिल किया पहला स्थान

ये भी पढ़ें : शेयर बाजार ने लाल रंग से की कारोबार शुरुआत, सेंसेक्स 500 अंक लुढ़का, निफ्टी 17250 के नीचे, मिडप कैप में गिरावट

ये भी पढ़ें :  अडानी समूह ने की देश की सबसे बड़ी समुद्री सेवा कंपनी ओएसएल का अधिग्रहण, समुद्री सेवा में रखा कदम, जानें कितने की हुई डील?

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR