Monday, September 26, 2022
Monday, September 26, 2022
HomeBusinessहमारी सरकार का MSME मतलब मैक्सिमम सपोर्ट टू MSME: मोदी

हमारी सरकार का MSME मतलब मैक्सिमम सपोर्ट टू MSME: मोदी

Modi Join Entrepreneur India 

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को राजधानी दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में आज़ादी का अमृत महोत्सव के तहत आयोजित किये गए ‘उद्यमी भारत’ कार्यक्रम में में भाग लिया। इस दौरान पीएम मोदी ने राइजिंग एंड एक्सेलरेटिंग MSME परफॉर्मेंस (RAMP)’, ‘प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम’ और अन्य सुविधाओं का शुभारंभ किया। इस मौके पर पीएम मोदी के साथ केंद्रीय मंत्री नारायण राणे और केंद्रीय मंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा भी मौजूद रहे। पीएम मोदी यहां आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि हमारी सरकार के लिए MSME का मतलब है, मैक्सिमम सपोर्ट टू MSME। इस सेक्टर में मजबूती प्रदान हो, इसके लिए पिछले आठ साल में हमारी सरकार ने बजट में  650 प्रतिशत से अधिक बढ़ोतरी की है।

कोरोना संकट में भी सरकार ने नहीं छोड़ा छोटे उद्यमों का साथ 

इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग (एमएसएमई) क्षेत्र के उत्कृष्ट लोगों को पुरस्कृत भी किया। मोदी ने कहा कि एमएसएमई क्षेत्र को मजबूत करने के लिए आज सरकार रेहड़ी-पटरी वालों को भी बिना गारंटी कर्ज दे रही है। इतना ही नहीं, देश में जब वैश्विक कोरोना महामारी का संकट था, तब भी हमारी सरकार ने अपने छोटे उद्यमों का साथ नहीं छोड़ा। 100 साल के इस भीषण संकट में भी उन्हें नई ताकत देने का भी काम किया। केंद्र सरकार ने कोरोना काल में इमरजेंसी क्रेडिट लाइन गारंटी स्कीम के तहत इस क्षेत्र को साढ़े 3 लाख करोड़ की सहायता दी, जिसके चलते करीब 1.5 करोड़ रोज़गार खत्म होने से बचाया जा सका।

8 वर्षों में खादी की बिक्री बढ़ी चार फीसदी

पीएम मोदी ने कहा कि बीते 8 वर्षों में खादी की बिक्री में चार गुना इजाफा हुआ है। ऐसा पहली बार  हुआ है, जब खादी और ग्रामोद्योग का टर्नओवर 1 लाख करोड़ रुपए के पार पहुंचा है और यह इसलिए संभव हुआ है, क्योंकि गांवों में हमारे छोटे-छोटे उद्यमियों ने, हमारी बहनों ने बहुत परिश्रम किया है। मोदी ने कहा कि कहने के लिए आप लोग सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम हैं। 21वीं सदी का भारत जिस ऊंचाई को प्राप्त करेगा उसमें आप लोगों की भूमिका अहम है। इस उद्योग से भारत का निर्यात बढ़ा है। भारत के प्रोडक्ट नए बाज़ार में पहुंचे हैं। देश के लिए के MSME सेक्टर का सशक्त होना जरूरी है।

इसको भी पढ़ें:

Stock Market Closed: मामूली गिरावट के साथ बाजार बंद, सेंसेक्स 8 अंक लुढ़ककर 53018 पर हुआ बंद, मेटल इंडेक्स बने टॉप लूजर्स

इसे पढ़ें: नहीं रहे पद्म भूषण से सम्मानित देश के दिग्गज कारोबारी पालोनजी मिस्त्री, मुंबई में ली आखिरी सांस

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube

 

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR