Tuesday, September 27, 2022
Tuesday, September 27, 2022
HomeBusinessपीएम मोदी ने किया बायोटेक स्टार्टअप एक्सपो-2022 का उद्धाटन, कहा: भारत बायोटेक...

पीएम मोदी ने किया बायोटेक स्टार्टअप एक्सपो-2022 का उद्धाटन, कहा: भारत बायोटेक के टॉप-10 देशों की लीग में पहुंचने से नहीं ज्यादा दूर

 Modi Inaugurates Biotech Startup Expo

इंडिया न्यूज, नई दिल्ल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को दिल्ली के प्रगति मैदान में बायोटेक स्टार्टअप एक्सपो-2022 का उद्घाटन किया। इस दौरान वहां आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारत बायोटेक के ग्लोबल इकोसिस्टम में टॉप-10 देशों की लीग में पहुंचने से ज्यादा दूर नहीं है। बीते 8 वर्षों में भारत की बायो-इकॉनॉमी 8 गुना बढ़ गई है। 10 अरब डॉलर से बढ़कर हम 80 अरब डॉलर तक पहुंच चुके हैं।

इन वजहों से है भारत बायोटेक क्षेत्र की अवसर भूमि

पीएम मोदी ने बताया कि भारत को बायोटेक के क्षेत्र में अवसरों की भूमि माना जा रहा है। उसके पांच बड़े कारण हैं। पहला कारण Diverse Population, Diverse Climatic Zones है। दूसरा कारण भारत का टैलेंटेड Human Capital Pool है। तीसरा कारण भारत में Ease of Doing Business के लिए बढ़ रहे प्रयास हैं। चौथा कारण भारत में लगातार बढ़ रही Bio-Products की डिमांड के साथ पांचवा व अंतिम कारण भारत के बायोटेक सेक्टर सफलताओं का ट्रैक रिकॉर्ड है। मोदी ने कहा कि दुनिया में हमारे IT professionals की स्किल और इनोवेशन को लेकर Trust नई ऊंचाई पर है। यही Trust, यही Reputation इस दशक में भारत के बायोटेक सेक्टर भारत के बायो प्रोफेशनल्स के लिए होते हम देख रहे हैं।

देश में 70 हजार से अधिक स्टार्टअप्स

उन्होंने कहा कि बीते 8 वर्षों में हमारे देश में स्टार्ट-अप्स की संख्या कुछ सौ से बढ़कर 70 हज़ार तक पहुंच गई है। ये 70 हज़ार स्टार्ट-अप्स लगभग 60 अलग-अलग इंडस्ट्रीज़ में बने हैं। इसमें भी 5 हज़ार से अधिक स्टार्ट अप्स बायोटेक से जुड़े हैं। उन्होंने कहा कि 2014 में हमारे देश में सिर्फ 6 बायो इंक्यूबेटर्स थे। वहीं आज इनकी संख्या बढ़कर 75 हो गई है,जबकि 8 साल पहले देश में 10 बायोटेक प्रोडक्ट थे, आज इनकी संख्या 700 से अधिक हो गई है।

सरकरा ने घटाई इथेनॉल ब्लेंडिंग का टारगेट सीमा 

मोदी ने कहा कि हाल में ही सरकार ने पेट्रोल में इथेनॉल की 10 प्रतिशत ब्लेंडिंग का टारगेट हासिल किया है। भारत ने पेट्रोल में 20 प्रतिशत इथेनॉल ब्लेंडिंग का टारगेट को घटाकर 2025 कर दिया है। इससे पहले यह 2023 थी। ये सारे प्रयास बायोटेक के क्षेत्र में रोजगार के भी नए अवसर बनाएंगे। मोदी ने कहा कि बीते वर्षों में केंद्र सरकार ने अटल इनोवेशन मिशन, मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत जो भी कदम उठाए हैं, उसका लाभ बायोटक सेक्टर को भी मिला है। स्टार्टअप इंडिया की शुरुआत के बाद हमारे बायोटेक स्टार्टअप्स में निवेश करने वालों की संख्या में 9 गुना की वृद्धि हुई है।

एक्सपो में लगे विभिन्न क्षेत्रों के 300 स्टॉल

आज से दो दिन तक चलने वाले बायोटेक स्टार्टअप एक्सपो -2022 की थीम ‘बायोटेक स्टार्टअप नवोन्मेष: आत्मनिर्भर भारत की ओर’ रखी गई है।  इस एक्सपो में 300 के करीब स्टॉल लगे हैं। इन स्टॉलों के जरिए स्वास्थ्य देखभाल, जिनोमिक्स, बायोफार्मा, कृषि, औद्योगिक जैव प्रौद्योगिकी, स्वच्छ ऊर्जा सहित विभिन्न क्षेत्रों में बायो टैक्नोलोजी के उपयोग का प्रदर्शन किया जाएगा। यह 10 जून 2022 तक चलेगा।

इसको भी पढ़ें:

केंद्र सरकार ने बढ़ाया खरीफ 14 फसलों का MSP, खाद्यान्न का उत्पादन 314.51 मिलियन टन होने का अनुमान

ये पढ़ें: Stock Market Update: नहीं सुधरी बाजार की चाल, सेंसेक्स 337 अंक नीचे जाकर 54555 पर खुला, निफ्टी 16000 पार

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR