Tuesday, September 27, 2022
Tuesday, September 27, 2022
HomeBusinessसरकारी योजनाएं समय पर पूरी हों और अपने लक्ष्यों तक पहुंचें तभी...

सरकारी योजनाएं समय पर पूरी हों और अपने लक्ष्यों तक पहुंचें तभी होगा करदाताओं सम्मान: मोदी

Modi Inaugurated New campus ‘Vanijya Bhavan’

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को नई दिल्ली में वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के नए परिसर ‘वाणिज्य भवन’ के साथ NIRYAT पोर्टल का उद्घाटन किया। इस मौके पर पीएम मोदी के साथ केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल भी उपस्थिति रहे। यहां आयोजित एक कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि देश में करदाताओं का सम्मान तभी है, जब सरकार की योजनाएं बरसों तक लटके नहीं बल्कि समय पर पूरी हों और सारी सरकारी योजनाएं अपने लक्ष्यों तक पहुंचे। यह दोनों व्यापार एवं वाणिज्य से जुड़ी हमारी शासन-विधि में साकारत्मक बदलाव और आत्मनिर्भर भारत की हमारी आकांक्षा को बतलाती है।

31 लाख करोड़ का एक्सपोर्ट कर बना नया रिकॉर्ड

प्रधानमंत्री मोदी दिल्ली स्थित वाणिज्य भवन मे एक कार्यक्रम को संबोधित कर कहा कि  हमारे पास अब एक आधुनिक प्लेटफॉर्म रुप में प्रधानमंत्री गतिशक्ति नेशनल मास्टर प्लान भी है। पिछले साल देश में तय किया था कि हर चुनौती के बावजूद 400 बिलियन डॉलर यानि 30 लाख करोड़ रुपए के मर्चेंडाइज एक्सपोर्ट के पड़ाव को हरहाल में पार करना है,जिसको हमने पार भी किया और  418 बिलियन डॉलर यानि 31 लाख करोड़ रुपए के एक्सपोर्ट कर एक नया रिकॉर्ड बनाया है। वहीं पिछले साल ऐतिहासिक वैश्विक व्यवधान के बावजूद भारत ने 670 बिलियन डॉलर (करीब 50 लाख करोड़ रुपए) का कुल निर्यात भी किया।

एक्सपोर्ट को बढ़ाने में वोकल फॉर लोकल अभियान ने भी की मदद

मोदी ने कहा कि अब दुनिया के नए-नए देशों में हमारे अनेक प्रॉडक्ट्स पहली बार निर्यात किए जा रहे हैं। इसके पीछे की वजह सरकार वोकल फॉर लोकल अभियान, ‘One district, one product’ योजना भी है,क्योंकि इस योजना के तहत सरकार स्थानीय उत्पादों पर बल दे रही है, जिसने देश के एक्सपोर्ट बढ़ाने में मदद की है। मोदी ने कहा कि पिछले आठ वर्षों में भारत भी अपना एक्सपोर्ट लगातार बढ़ा रहा है, एक्सपोर्ट से जुड़े लक्ष्यों को प्राप्त कर रहा है। एक्सपोर्ट बढ़ाने के लिए बेहतर पॉलिसीज हों, प्रोसेस को आसान करना हो व प्रॉडक्ट्स को नए बाजार में ले जाना हो। इन सबने इसमें काफी मदद की है।

Global Innovation Index में भारत लगातार कर रहा सुधार

पीएम ने कहा कि वाणिज्य भवन इस कालखंड में कॉमर्स के क्षेत्र में हमारी उपलब्धियों का भी symbol हैं। मुझे याद है, शिलान्यास के समय मैंने innovation और Global Innovation Index में सुधार की ज़रूरत पर बल दिया था। आज हम Global Innovation Index में 46वें स्थान पर है और लगातार सुधार कर रहे हैं।

इसको भी पढ़ें:

Presidential Election: NAD की ओर से द्रौपदी मुर्मु तो UPA बना यसवंत सिन्हा को राष्ट्रपति का उम्मीदवार

ये पढ़ें:  Stock Market Update Live: उछाल पर खुला बाजार, सेंसेक्स 136 अंक उछलकर खुला, निफ्टी 15000 पार, IT बढ़त पर 

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube
SHARE
Koo bird

MOST POPULAR