Tuesday, February 7, 2023
Tuesday, February 7, 2023
HomeBusinessCompensation: सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने बढ़ाया हिट ऐंड रन’ मामले...

Compensation: सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने बढ़ाया हिट ऐंड रन’ मामले पर आर्थिक सहायता, मौत पर मिलेगा दो लाख औ घायल पर 50 हजार

- Advertisement -
  • योजना 1 अप्रैल होगी लागू
  • मसौदा योजना पिछले 2 अगस्त 2021 को किया गया था अधिसूचित 

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली।  

Compensation: ‘हिट ऐंड रन’ मामले पर केंद्र सरकार ने एक बड़ी घोषणा की है। यह घोषणा उस पर दिए जाने वाले मुआवजें को लेकर है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने रविवार को हिट ऐंड रन’ मामले में पीड़ित की मौत होने पर उसके परिजनों को अब दो लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। इतना ही नहीं, घायल व्यक्ति के भी मुआवजा के शाशि को भी बढ़ाया गया है।

अब मिलेगी 2 लाख की सहायता (Compensation)

इस मौके पर सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने कहा कि हिट ऐंड रन’ से किसी की मौत होने पर सरकार की ओर से उनके स्वजनों को अब  आठ गुना बढ़ाकर दो लाख रुपये की आर्थिक सहायता का ऐलान किया गया है। इसके लिए सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की एक अधिसूचना जारी की है।

क्षतिपूर्ति योजना, 1989 का लेगी स्थान (Compensation)

वहीं, ऐसे मामलों में गंभीर रूप से घायल व्यक्ति को दी जाने वाली मुआवजा राशि 12,500 रुपये से बढ़ाकर 50,000 रुपये कर दी गई है। मंत्रालय ने गत 25 फरवरी को जारी इस अधिसूचना में कहा कि योजना का नाम ‘हिट ऐंड रन मोटर दुर्घटना योजना के पीड़ितों को मुआवजा, 2022’ होगा और यह एक अप्रैल 2022 से प्रभावी होगी। मंत्रालय ने मसौदा योजना पिछले 2 अगस्त 2021 को अधिसूचित किया गया था। यह योजना क्षतिपूर्ति योजना, 1989 का स्थान लेगी।

Also Read : Link PAN With LIC : एलआईसी पॉलिसीधारक आज हर हाल में निपटा लें ये काम, वरना आईपीओ में छूट का नहीं मिलेगा फायदा

Also Read : LIC IPO की बड़ी खबर, कैबिनेट ने 20 प्रतिशत एफडीआई को दी मंजूरी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR