Thursday, October 6, 2022
Thursday, October 6, 2022
HomeBusinessMicrosoft 5 लाख करोड़ में खरीदेगी कैंडी क्रश गेम बनाने वाली कंपनी...

Microsoft 5 लाख करोड़ में खरीदेगी कैंडी क्रश गेम बनाने वाली कंपनी एक्टिविशन ब्लिजर्ड

Microsoft

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
माइक्रोसॉफ्ट लोकप्रिय गेम कैंडी क्रश (Candy Crush) और कॉल आफ ड्यूटी (Call of Duty) बनाने वाली कंपनी एक्टिविशन ब्लिजर्ड (Activision Blizzard) को खरीदने का फैसला लिया है। यह डील 68.7 अरब डॉलर यानि कि 5.14 लाख करोड़ रुपए में हुई है। साल 2022 की गेमिंग सेक्टर की यह बड़ी सबसे बड़ी डील होने जा रही है।

गेमिंग सेक्टर की यह डील मोबाइल, पीसी, कंसोल और क्लाउड पर उसके गेमिंग बिजनेस की ग्रोथ में तेजी लाएगी और मेटावर्स के लिए ‘बिल्डिंग ब्लॉक्स’ भी प्रोवाइड करेगा। बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट Xbox जैसे पॉपुलर गेमिंग कंसोल का भी ओनर है। अत: इस डील के साथ ही Xbox बनाने वाली माइक्रोसॉफ्ट, रेवेन्यू के लिहाज से तीसरी सबसे बड़ी गेमिंग कंपनी बन जाएगी।

Read More : Mahindra Group टेक मंहिद्रा ने यूरोप की तीन कंपनियों के साथ की 330 मिलियन यूरो की डील, CTC को पूरा खरीदा, दो में 20-20 फीसदी की हिस्सेदारी

एक्टिविजन ब्लिजार्ड के मुख्य गेम्स कॉल आफ ड्यूटी, डियाब्लो, कैंडी क्रश, ओवरवॉच, वॉरक्राफ्ट और हार्थस्टोन हैं। इस बारे में माइक्रोसॉफ्ट के चीफ एग्जिक्यूटिव आॅफिसर सत्य नडेला ने कहा कि गेमिंग आज सभी प्लेटफार्मों पर मनोरंजन के लिहाज से सबसे गतिशील और रोमांचक कैटेगरी है। खासत तौर पर कोरोना महामारी के बाद से वीडियो गेम की मांग बढ़ती जा रही है। मेटावर्स प्लेटफॉर्म के ग्रोथ में यह मुख्य भूमिका निभाएगा।

95 डॉलर प्रति शेयर खरीदेगी माइक्रोसॉफ्ट

माइक्रोसॉफ्ट ने गेमिंग कंपनी एक्विटिविशन ब्लिजर्ड को 95 डॉलर प्रति शेयर के हिसाब से खरीदने का प्रस्ताव दिया है। यह कीमत ब्लिजर्ड के मौजूदा शेयर प्राइस से 45 फीसदी अधिक है। इस डील की घोषणा होने के बाद एक्टिविजन ब्लिजार्ड के शेयर में अच्छी तेजी आई है। मंगलवार को शेयर 26% बढ़कर 82.31 डॉलर पर पहुंच गया।

Also Read : Share Market Update एशियाई बाजारों के साथ भारतीय शेयर बाजार में भी दबाव, सेंसेक्स आज भी 350 अंक टूटा

Also Read : AGS Transact Technologies का आईपीओ खुला, जानें कितना है प्राइस बैंड

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR