Thursday, December 8, 2022
Thursday, December 8, 2022
HomeBusinessमारुति सुजुकी के पहली तिमाही के नतीजे जारी, 130 फीसदी का हुआ...

मारुति सुजुकी के पहली तिमाही के नतीजे जारी, 130 फीसदी का हुआ शुद्ध लाभ

- Advertisement -

Maruti Suzuki First Quarter 

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। देश की प्रमुख कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने इस वर्ष जून तक तगड़ा लाभ कमयाा है। कंपनी ने वित्त वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही के नतीजे जारी कर दिये हैं। कंपनी को जून 2023 की पहली तिमाही में 130 फीसदी उछाल के साथ 1036 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ मिला है। इससे पहले पिछले साल इस अवधि में कंपनी का यह लाभ 475 करोड़ का था। वहीं, जून तिमाही में कंपनी रेवेन्यू में भी उछाल आया है। मारुति सुजुकी ने बुधवार को अपने नतीजों की जानकारी शेयर बाजार को दे दी।

रेवेन्यू में 51 फीसदी का उछाल

शेयर बाजार को दी जानकारी के मुताबिक, कंपनी को जून तिमाही में कंपनी के रेवेन्यू में 51 फीसदी का उछाल आया है, जिसके बाद यह बढ़कर 26,512 करोड़ रुपये हो गया है। इससे पहले बीते वर्ष की समान समान तिमाही में यह 17,776 करोड़ रुपये था। इसके अलावा सेल्स सालाना आधार पर 3,53,614 यूनिट से बढ़कर 4,67,931 यूनिट पर पहुंच गई है। कंपनी का Ebit मार्जिन जून तिमाही में 450 बेसिस अंक बढ़कर 5 फीसदी हो गया है। दरअसल, कंपनी ने इनपुस्ट कॉस्ट के चलते कारों की कीमतों इजाफा किया और खर्चों में लगाम लगाई, जिसका फायदा जून तिमाही में प्रॉफिट के रूप में मिला है

कीमत बढ़ने से आपरेटिंग प्रॉफिट पर पड़ा असर

उधर, मारुति सुजुकी ने कहा कि जून तिमाही में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की कमी के चलते लगभग 51,000 वाहनों का उत्पादन नहीं किया जा सकता है। तिमाही के अंत में पेंडिंग ग्राहक ऑर्डर लगभग 280,000 वाहनों के थे,जिसके कंपनी पूरा करने का प्रयास कर रही है। कमोडिटी की कीमतों में बढ़ोतरी ने आपरेटिंग प्रॉफिट पर निगेटिव असर डाला है।

कंपनी के शेयर में उछाल

मारुति सुजुकी के जारी नतीजों के बाद बुधवार को शेयर बाजार इसके शेयर में उछाल देखी गई। आज कंपनी के शेयर बाजार में 2 फीसदी से ज्यादा बढ़त पर कारोबार किया और प्रति शेयर 8,707 रुपये पर बंद हुआ।

इसको भी पढ़ें:

सरकार ने बीएसएनएल के पुनरुद्धार के लिए दिये 1.64 लाख करोड़, BSNL में होगा BBNL का विलय

इसे पढ़ें: बीएसई के प्रमुख पद से आशीष कुमार चौहान कार्यमुक्त, अब एनएसई की संभालेंगे कमान

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube
SHARE
Koo bird

MOST POPULAR