Friday, October 7, 2022
Friday, October 7, 2022
HomeBusinessLic Mega IPO जनवरी के आखिरी में सेबी के पास प्रोस्पेक्टस जमा...

Lic Mega IPO जनवरी के आखिरी में सेबी के पास प्रोस्पेक्टस जमा करवा सकती है एलआईसी

Lic Mega IPO

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
देश का सबसे बड़ा आईपीओ लाने वाीली सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम का आईपीओ इसी तिमाही में आ सकता है। जानकारी के मुताबिक कंपनी इसी महीने जनवरी के अंतिम सप्ताह में अपने आईपीओ के लिए सेबी के पास प्रॉस्पेक्ट्स दाखिल कर सकती है।

हालांकि कोरोना की मौजूदा महामारी के चलते शेड्यूल प्रभावित हो सकता है। लेकिन बताया जा रहा है कि Lic IPO का प्रॉस्पेक्टस 31 जनवरी से शुरू होने वाले सप्ताह में फाइल करने की योजना बना रही है। इसके बाद Lic की एंबेडेड वैल्यू और इश्यू के तहत आफर होने वाले शेयरों का खुलासा हो सकेगा।

बता दें कि इस बारे अभी तक वित्त मंत्रालय और एलआईसी के प्रतिनिधि ने कोई टिप्पणी नहीं की है। लेकिन वित्त मंत्रालय वित्त वर्ष 2021-22 के अंत तक एलआईसी की लिस्टिंग चाहता है। कहा जा रहा है कि एलआईसी का आईपीओ 1 लाख करोड़ रुपये का होगा जोकि भारत के इतिहास का सबसे बड़ा आईपीओ होगा।

केंद्र सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी का आईपीओ लाने की तैयारी कर रही है। इसके लिए 31 मार्च 2022 की डेडलाइन तय की गई है। रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल सितंबर में सरकार एलआईसी में अपनी 5-10 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की योजना बना रही थी जिससे सरकार को 10 लाख करोड़ रुपए प्राप्त होंगे।

LIC के बिजनेस में आई 20 प्रतिशत की गिरावट

वहीं आईपीओ आने से पहले एलआईसी की नये बिजनेस प्रीमियम इनकम में 20 फीसदी से ज्यादा गिरावट भी आई है। पिछले महीने एलआईसी का नए कारोबार का प्रीमियम संग्रह 20.30 फीसदी गिरकर 11,434.13 करोड़ रुपए पर आ गया। फिलहाल सरकार एलआईसी के पूर्ण वैल्यूएशन रिपोर्ट का इंतजार कर रही है। कंपनी के प्रोजेक्टेड वैल्यूएशन में परिवर्तन हो सकता है। इसकी वैल्यू अधिकतर बीमा कंपनियों के मुकाबले 3-4 गुना से भी अधिक होता है।

Also Read : Belated ITR : 31 दिसम्बर तक नहीं भर पाए आईटीआर, अभी भी है एक विकल्प

Also Read : Happy Birthday Jeff Bezos पिता के गैराज से दुनिया की टॉप कंपनी अमेजन तक विश्वास और दृढ़ निश्चय से प्राप्त की कई सफलताएं

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR