Thursday, December 8, 2022
Thursday, December 8, 2022
HomeBusinessपॉलिसीहोल्डर के बाद LIC IPO का रिटेल इन्वेस्टर्स हिस्सा भी फुल, 1.19...

पॉलिसीहोल्डर के बाद LIC IPO का रिटेल इन्वेस्टर्स हिस्सा भी फुल, 1.19 गुना हिस्सा हो चुका सब्सक्राइब, छुट्टी वाले दिन भी कर सकते हैं निवेश

- Advertisement -

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। 

भारतीय जीवन बीमा निमग यानी एलआईसी के आईपीओ को लोग हाथों-हाथ ले रहे हैं। शायद आईपीओ के इतिहास में ऐसा पहली बार है कि लोगो बढ़-चढ़कर एलआईसी के आईपीओ में अपना पैसा लगाने के लिए उत्साहित देख रहें और जो लोग आईपीओ में पहले से निवेश कर रहे हैं, उनसे इस आईपीओ में कैसे निवेश करें इसके लिए पूछताछ कर रहे हैं। एलआईसी के आईपीओ (LIC IPO Subscription Status) के लिए निवेशकों के बीच आलम यह है कि आज इसको खुले तीसरा दिन चल रहा है और पॉलिसीहोल्डर, रिटेल इन्वेस्टर्स का हिस्सा पूरी तरह भर चुका है, जबकि आईपीओ  का कुल सब्सक्रिप्शन भी 100% के पार निकल चुका है। निवेशकों के उत्साह को देखते हुए सरकार ने भी छुट्टी वाले दिन आईपीओ में निवेश करने की विशेष छूट दी है।

फॉर्म भरकर भी ले सकते हैं आईपीओ

सरकार एलआईसी के आईपीओ में निवेश करने के लिए शनिवार और रविवार को भी खुला है। रविवार को देश भर में लगभग सभी बैंक शाखाएं LIC IPO खुली रहेंगी। यहां तक कि देश भर में स्टेट बैंक की शाखाएं 10:00 से 4:00 बजे तक खुली रहेंगी रविवार को एक्सचेंज भी 10:00 से 7:00 बजे तक खुला रहेगा। वहीं, सरकार ने सीनियर सिटीजन और जो लोग ऑनलाइन से नहीं जुड़े हुए हैं,ये सभी लोग फॉर्म भर इस मेगा आईपीओ में निवेश कर सकते हैं और इसे शाखा में जमा कर सकते हैं।

इतने फीसदी हिस्से हुए सब्सक्राइब

खबर लिखे जाने तक LIC का IPO तीसरे दिन 1.19 गुना सब्सक्राइब हो चुका है। इसमें रिटेल कैटेगरी का हिस्सा 100 यानी 1.09 फीसदी,  QIB का हिस्सा 0.40 फीसदी, NII का हिस्सा 0.51 फीसदी के साथ कर्मचारियों के लिए रिजर्वेशन कोटे में 2.49 फीसदी और पॉलिसीहोल्डर्स के रिजर्व्ड हिस्सा सबसे ज्यादा 3.38 गुना सब्सक्राइब हो चुका है। QIB ने अपने आवंटित कोटे के 4 फीसदी शेयरों के लिए बोली लगाई है, जबकि NII ने अपने हिस्से में से 58% शेयरों के लिए बोली लगाई है।

आईपीओ के लिए मिल रहा लोन

उधर, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) लोगों को एलआईसी के आईपीओ ने निवेश करने के  लिए कुछ खास ऑफर पेश कर रही है। SBI इसमें निवेश के लिए 2 लाख रुपया का तत्काल लोन प्रदान कर रही है और इस पर 9.85% का ब्याज ले रही है। एलआईसी कर्मचारियों के लिए 7.10 फीसदी की ब्याज दर पर 20 लाख रुपए का लोन ऑफर कर रही है। लोन अमाउंट ग्राहकों के सेविंग अकाउंट में सीधा क्रेडिट होगा।

21 हजार करोड़ रुपए जुटाने का रखा लक्ष्य

बता दें कि सरकार सर्वानजिक उपक्रम एलआईसी की 3.5 फीसदी हिस्सेदारी बेचकर बाजार से करीब 21 हजार करोड़ रुपए जुटाने का  लक्ष्य रखा है। आईपीओ का प्राइस बैंड 902-949 रुपए है और यह 9 मई तक खुलेगा।

ये पढ़ें:  आईटीवी नेटवर्क (ITV Network) ने भारतीय समाचार टेलीविजन पर एक ऐतिहासिक सीरीज ‘मुख्यमंत्री मंच’

ये पढ़ें: कारोबार खुलते ही बाजार हुआ धड़ाम, सेंसेक्स में आई 736 अंक की गिरावट, निफ्टी में सिर्फ M&M टॉप गेनर्स

ये पढ़ें: सर्राफा बाजार में सोने ने खोई चमक, चांदी के बढ़े रेट, जानिए अब सोना चांदी का भाव

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR