Tuesday, December 6, 2022
Tuesday, December 6, 2022
HomeUpcoming IPOLIC IPO की बड़ी खबर, कैबिनेट ने 20 प्रतिशत एफडीआई को दी...

LIC IPO की बड़ी खबर, कैबिनेट ने 20 प्रतिशत एफडीआई को दी मंजूरी

- Advertisement -

LIC IPO

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी के आईपीओ को लेकर बड़ी खबर आई है। आज केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में एलआईसी के आईपीओ में 20 फीसदी तक आटोमैटिक रूट से विदेशी निवेश की मंजूरी दे दी गई है। पहले ही उम्मीद जताई जा रही थी कि निवेशकों को आकर्षित करने के लिए सरकार एफडीआई नियमों में बदलाव कर सकती है।

इसी के तहत शनिवार को हुई कैबिनेट की बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि आईपीओ-बाउंड एलआईसी में 20 फीसदी तक एफडीआई की अनुमति दे दी गई है। आने वाले कुछ ही दिनों में एलआईसी का आईपीओ लॉन्च किया जाएगा प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में आज इस मुद्दे पर बैठक हुई थी। इसी बैठक में यह फैसला लिया गया है। DPIIT ने एफडीआई के नियमों में बदलाव की मंजूरी दी है। इससे मिनिस्ट्री आॅफ फाइनेंस से मंजूरी ली गई।

जानना जरूरी है कि अभी इंश्योरेंस सेक्टर में आटोमैटिक रूट से 74 फीसदी FDI को मंजूरी मिली हुई है लेकिन यह नियम एलआईसी पर लागू नहीं होता है। लाइफ इंश्योरेंस कॉपोर्रेशन का एडमिनिस्ट्रेशन LIC Act के तहत होता है। वहीं मार्केट रेग्यूलेटर SEBI के मुताबिक, पब्लिक आफर में FPI यानि फॉरन पोर्टफोलियो इन्वेस्टर्स और FDI यानी फॉरन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट, दोनों को मंजूरी मिली है लेकिन एलआईसी एक्ट में विदेशी निवेशकों के लिए कोई नियम नहीं है। ऐसे में विदेशी निवेशकों को शामिल करने के लिए एलआईसी एक्ट में सेबी के तहत नियमों का बदलाव जरूरी था।

Also Read : LIC IPO Latest News : मई में आ सकता है एलआईसी का आईपीओ

Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR