Tuesday, May 24, 2022
Tuesday, May 24, 2022
HomeBusinessLemon Price Hike : एक महीने में नींबू के दाम 70 से...

Lemon Price Hike : एक महीने में नींबू के दाम 70 से 400 रुपए तक पहुंचे

Lemon Price Hike

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
इस बार गर्मी में सिर्फ पेट्रोल-डीजल के दामों में ही आग नहीं लगी है बल्कि नींबू भी रुलाएगा। क्योंकि नींबू के दाम आसमान छू रहे हैं। एक महीने में नींबू के दाम (Lemon Price) 70 रुपए से 400 रुपए किलो तक पहुंच गए हैं। इस कारण गर्मियों में नींबू पानी पीना आपके लिए महंगा हो जाएगा।

राजस्थान में नींबू पिछले 2 दिन से 400 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। जबकि एक सप्ताह पहले नींबू का भाव थोक में 340-350 रुपये प्रति किलो था। पिछले साल तक गर्मी के मौसम में नींबू का भाव 60 से 80 रुपये प्रति किलो होता था लेकिन इस बार सारे रिकार्ड टूट गए। ऊंचे भाव के कारण नींबू सामान्य परिवार की रसोई से गायब हो गया है।

होटल व ढाबा संचालक भी सलाद में नींबू का इस्तेमाल कम ही कर रहे हैं। वहीं गन्ने के रस, शिंकजी व सब्जियों में भी नींबू का उपयोग कम मात्रा में कर रहे हैं। इन दिनों नींबू सेब, अंगूर व अनार से भी महंगा बिक रहा है।

इसलिए बढ़े नींबू के दाम (Lemon Price Hike)

दरअसल, नींबू के दाम (Lemon Price) तेजी से बढ़ने के दो मुख्य कारण हैं। एक तो नींबू की फसल कम हुई है, दूसरी ओर आंध्र प्रदेश और तेलंगाना से आने वाले नींबू की महंगाई के लिए डीजल के भाव भी काफी हद तक जिम्मेदार हैं। डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी से माल किराया भी 12 से 18 प्रतिशत तक बढ़ गया है।

Also Read : एयर एशिया शुरू करेगा भारत से मलेशिया व थाईलैंड के बीच उड़ानें, जल्दी होंगी और सेवा बहाल

Also Read : देश में बेरोजगारी दर घटकर 7.6 फीसदी पर आई, सबसे ज्यादा बेरोजगारी 26.7 फीसदी हरियाणा में

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

MOST POPULAR