Saturday, May 21, 2022
Saturday, May 21, 2022
HomeBusinessश्रमिकों के लिए E-Shram Portal की शुरूआत, जानिए इसके फायदें

श्रमिकों के लिए E-Shram Portal की शुरूआत, जानिए इसके फायदें

E-Shram Portal

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
देश में इस समय श्रमिकों के लिए सरकार ने कई योजनाओं की शुरूआत की है। इसी कड़ी में अब ई श्रम पोर्टल की भी शुरूआत की गई जिससे असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले वर्क्स को समय-समय पर सरकारी योजनाओं का ला मिल सके। कामगारों को इन स्कीम्स का फायदा लेने के लिए ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। यदि आपने भी रजिस्ट्रेशन करा रखा है तो आपके लिए खुशखबरी है। सरकार की ओर से ई-श्रम पोर्टल रजिस्टर्ड लोगों को पूरे 2 लाख रुपये का फायदा दिया जा रहा है।

रजिस्ट्रेशन कराने पर मिलेंगे 500 रुपए

उत्तर प्रदेश सरकार ने असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए एलान करते हुए कहा है कि मार्च, 2022 तक ऐसे 3 करोड़ से ज्यादा मजदूरों को 500-500 रुपये उनके बैंक खातों में ट्रांसफर किए जाएंगे। वहीं यूपी के रहने वाले ऐसे लोग जिन्होंने ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराया तो वे भी इस रकम के हकदार हो सकते हैं।

इन लोगों को मिलेगा फायदा

ई-श्रम पोर्टल के तहत रजिस्टर्ड असंगठित क्षेत्र के कामगारों को 12 डिजिट का एक यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN Number) जारी किया जाएगा, जो देश के हर एक कोने में मान्य रहेगा जिसे ई श्रम कार्ड कहा जाता है। देश के लगभग 40 करोड़ असंगठित क्षेत्र के कामगारों ने इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा लिया है।

कैसे करें ई-श्रम कार्ड के लिए अप्लाई

ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए आप आफिशियल वेबसाइट https://eshram.gov.in/home पर अप्लाई कर सकते हैं।
आपको अपना आधार कार्ड (Aadhaar card) अपने पास रखना होगा। रजिस्ट्रेशन होने के बाद व्यक्ति का यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) के साथ ई-श्रम कार्ड जारी होगा। रजिस्ट्रेशन से संबंधित ज्यादा जानकारी के लिए सरकार ने 14434 टोल फ्री नंबर भी रखा है।

Also Read : Steel Construction में प्लास्टिक कचरे के इस्तेमाल पर कई कंपनियों कर रही शोध

Also Read : Share Market में शानदार रिकवरी, सेंसेक्स 1300 अंक उछला

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

MOST POPULAR