Wednesday, February 8, 2023
Wednesday, February 8, 2023
HomeBusinessसोने चांदी की कीमतों में रिकार्ड तेजी, जानिए Latest Gold Price

सोने चांदी की कीमतों में रिकार्ड तेजी, जानिए Latest Gold Price

- Advertisement -

Latest Gold Price

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
रूस और यूक्रेन के बीच आज जंग का 12वां दिन हो चुका है। रूस के हमले रोज बढ़ते जा रहे हैं। इससे एक ओर शेयर बाजार में भारी गिरावट है तो इसके विपरीत कमोडिटी बाजार में बहुत तेजी है। क्रूड आयल का भाव लगभग 130 डालर प्रति बैरल पर पहुंच गया है, वहीं कीमती धातु सोने चांदी की कीमतों में भी रिकार्ड तेजी आ रही है।

पिछले कई दिनों से भारत समेत दुनियाभर के सरार्फा बाजार में सोने और चांदी की कीमत में तेजी देखी जा रही है। इससे खरीदार मायूस नजर आ रहे हैं। इस बीच आज नए कारोबारी हफ्ते की शुरूआत हो रही है। ऐसे में तमाम लोगों की नजर इस बात पर होगी की आज भारतीय सरार्फा बाजार में सोने-चांदी की कीमत का क्या रूख रहता है।

फिलहाल भारत में सोना करीब 51800 रुपये और चांदी 68000 रुपये की दर से बिक रहा है। हालांकि इस तेजी के बावजूद भारत में सोना फिलहाल अपने आलटाइम हाई से करीब 4400 रुपये और चांदी 12000 रुपये सस्ता बिक रहा है। सरार्फा बाजार के जानकारों की मानें तो सोने और चांदी की कीमत में अभी तेजी का दौर जारी रह सकता है।

इस कारोबारी हफ्ते की बात करें तो अभी तक सोने के भाव में 799 रुपये प्रति 10 ग्राम की तेजी आ चुकी। वहीं चांदी के भाव में 2573 रुपये प्रति किलोग्राम का उछाल आया है। इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन (IBJA) की वेबसाइट के मुताबिक, इस बिजनेस वीक (28 फरवरी से 4 मार्च) की शुरूआत में 24 कैरेट सोने का रेट 50,890 था, जो शुक्रवार तक बढ़कर 51,689 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है।

वहीं, 999 शुद्धता वाली चांदी की कीमत 65,358 से बढ़कर 67,931 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है। बता दें कि आईबीजीए की ओर से जारी कीमतों से अलग-अलग शुद्धता के सोने के स्टैंडर्ड भाव की जानकारी मिलती है। ये सभी दाम टैक्स और मेकिंग चार्ज के पहले के हैं।

IBJA के रेट देशभर में सर्वमान्य

बता दें कि IBJA द्वारा जारी किए गए रेट देशभर में सर्वमान्य है। हालांकि, इस वेबसाइट पर दिए गए रेट में जीएसटी शामिल नहीं किया गया है। सोना खरीदते-बेचते समय आप IBJA के रेट का हवाला दे सकते हैं। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक देशभर के 14 सेंटरों से सोने-चांदी का करेंट रेट लेकर इसका औसत मूल्य बताता है। सोने-चांदी का करेंट रेट या यूं कहें हाजिर भाव अलग-अलग जगहों पर अलग हो सकते हैं पर इनकी कीमतों में थोड़ा अंतर होता है।

Also Read : Share Market Update : रूस ने तेज किए हमले, शेयर बाजार फिर दहला, सेंसेक्स 1760 अंक टूटा

Also Read:  Women’s Day 2022: Kiran Mazumdar Shaw Success Story

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR