Tuesday, June 28, 2022
Tuesday, June 28, 2022
HomeBusinessकेजरीवाल ने दिखाई 150 इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी, एक साल 2...

केजरीवाल ने दिखाई 150 इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी, एक साल 2 हजार ई-बसों को उतारने का रखा लक्ष्य

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली, Electric Buses: राजधानी दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण निजाता दिलाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को इंद्रप्रस्थ डिपो से 150 इलेक्ट्रिक बसों हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान केजरीवाल ने 3 इलेक्ट्रिक चार्जिंग डिपो का भी उद्घाटन किया गया। मीडिया से बात करते हुए अभी और कई इलेक्ट्रिक चार्जिंग डिपो बनाए जा रहे हैं। एक साल में दिल्ली की सड़कों पर करीब 2000 इलेक्ट्रिक बसें करना हमारा लक्ष्य है।

ई-बसों के ज्यादा आने से कम होगा प्रदूषण

इस मौके पर केजरीवाल ने कहा कि हम कहते हैं कि प्रदूषण बहुत है जिसके कई कारण है। अब अगर बसें धीरे-धीरे इलेक्ट्रिक होती जाएंगी तो प्रदूषण भी कम होगा। उस दिशा में ये अच्छी शुरूआत हुई है। आज 150 बसें आई हैं और 1 महीने बाद में 150 बसें और आएंगी। हरी झंडी दिखाकर मुख्यमंत्री केजरीवाल इंद्रप्रस्थ डिपो से राजघाट तक इलेक्ट्रिक बस में सफर भी किया है। इस दौरान केजरीवाल के साथ दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत और मुख्य सचिव नरेश कुमार मौजूद रहे।

प्रदूषण के खिलाफ दिल्ली में लिखा नया अध्याय

कार्यक्रम खत्म होने के बाद केजरीवाल के ट्वीट कर कहा कि प्रदूषण के ख़िलाफ़ जंग में दिल्ली ने आज नया अध्याय लिखा है। आज से दिल्ली की सड़कों पर एक साथ 150 इलेक्ट्रिक AC बसें चलना शुरु हो गई हैं। मैंने भी बस में बैठकर सफ़र किया, इसमें सभी आधुनिक सुविधाएं हैं। दिल्ली की शानदार इलेक्ट्रिक बस में एक बार आप भी सफ़र जरूर करें।

दस सालों खर्च होंगे 1862 करोड़ रुपए

आंदोलन के समय बसों में धूमने का अनुभव याद करते हुए केजरीवाल ने कहा कि इस बसों का एसी काफी अच्छा है। जब में पहले दिल्ली की एसी बसों का में सफर करता था तो उसका एसी उतना अच्छा नहीं होता था। काफी गर्मी लगाती थी, लेकिन इन 150 इलेक्ट्रिक एसी काफी शानदार है और इसमें सफर करने के दौरान गर्मी का अनुभव नहीं होगा। उन्होंने बताया कि इन ई-बसों को पर अगले 10 साल दिल्ली सरकार 1862 करोड़ रुपए खर्च कर रही है और 150 करोड़ रुपय केंद्र सरकार की ओर से दिये जा रहे हैं।

#iRideEBus लिख कर बस की अंदर की फोटो करें पोस्ट 

उन्होंने बताया कि आज हमने 3 इलेक्ट्रिक चार्जिंग डिपो का भी उद्धाटन किया है। इसका खर्च 150 करोड़ रुपए आया है। केजरीवाल ने जनता के आग्रह किया है कि अगले तीन दिन तक इन बसों की यात्रा पूरी तरफ फ्री रहेगी। जब भी इन बसों की यात्रा करें तो उसके अंदर एक फोटो क्लिक करें और hashtag #iRideEBus लिख कर पोस्ट करें। सरकार ने ई-बसों को अगले तीन दिन यानी 24 से 26 मई तक सफर को फ्री किया हुआ है। अधिकारियों को निर्देश दिया है कि डीटीसी के  Crew कर्मचारियों को निर्देश दिया गया है कि मुफ्त यात्रा अवधि के दौरान पैसेंजर्स को टिकट लेने के लिए न बोलें।

यात्रियों को मिलेगी यह सुविधा, इन रूटों पर होगा संचालन

यात्रियों को इलेक्ट्रिक बसों में सीसीटीवी कैमरे, जीपीएस, 10 पैनिक बटन, दिव्यांगों के लिए रैंप आदि सुविधा से लैस किया गया है। वहीं,  इन 150 बसों के रख रखाव के लिए मुंडेलकलां, राजघाट और रोहिणी सेक्टर-37 में तीन डिपो को पूरी तरह से इलेक्ट्रिक बस डिपो के रूप में तैयार किया गया है। इन बसों का संचालन अभी दिल्ली के  प्रमुख रूट रिंग रोड पर तीव्र मुद्रिका, रूट नं. 502 मोरी गेट और महरौली टर्मिनल के बीच, रूट नंबर ई-44 आईपी डिपो, कनाट प्लेस, सफदरजंग, साउथ एक्सटेंशन, आश्रम, जंगपुरा, इंडिया गेट रूट पर किया जाएगा।

इसको भी पढ़ें:

तेल कंपनियों ने जारी लिए पेट्रोल डीजल के ताजा भाव, दिल्ली से लेकर भोपाल तक के चेक करें रेट

ये पढ़ें:  उत्पाद शुल्क कटौती के बाद पेट्रोल डीजल की नई कीमतें जारी, विभिन्न शहरों में इतने पर आया तेल

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube
SHARE

MOST POPULAR