Saturday, May 21, 2022
Saturday, May 21, 2022
HomeBusinessKANPUR की RSPL में मजूदरों को नहीं मिल रहा वेतन, जहरीले धुएं...

KANPUR की RSPL में मजूदरों को नहीं मिल रहा वेतन, जहरीले धुएं लोगों को रही सांस की बीमारियां

जिलाधिकारी नेहा शर्मा का कहना है कि हमारे पास एक ज्ञापन आया है जिसमे एक प्राइवेट कंपनी के विरुद्ध शिकायत दी गई है। जिसमें वायु प्रदूषण संबंधित कुछ विवरण अंकित हैं। जिसपर हम अपने स्तर पर जांच करवा रहे हैं।

KANPUR RSPL

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

घड़ी डिटर्जेंट, नमस्ते इंडिया दूध जैसे उत्पाद बनाने वाली देश की जानीमानी कंपनी आरएसपीएल की कानपुर के शिवपुरी में स्थित फैक्ट्री में धड़ल्ले से घपलेबाजी जारी है। फैक्ट्री से निकलने वाले जहरीले धुएं से गांव वालों का जीना मुहाल हो चुका है। दिन रात फैक्ट्री से निकलते धुएं से गांव के लोगों को सांस की बीमारियां हो रहीं हैं। जो धीरे धीरे उन्हें मौत के मुंह तक ले जा रही है। गांव वाले घुट-घुट कर सांस लेने को मजबूर हैं। फैक्ट्री में काम करने वाले मजदूरों की दिहाड़ी भी नहीं दी जाती। अगर गांव वाले इसकी शिकायत प्रशासन से करने जाते हैं तो अधिकारी अपने आंख और कान बंद कर लेते हैं।

RSPL Company

महीनों की तनख्वाह गायब

फैक्ट्री में काम करने वाले एक व्यक्ति ने बताया कि सेलरी कभी भी समय पर नहीं आती और कभी-कभी तो आती ही नहीं है। हफ्ते में सातों दिन काम करवाया जाता है, जिसका मेहनताना भी नहीं दिया जाता। पिछले 3 से 4 महीने से तो आधे से ज्यादा कर्मचारियों की सेलरी तो आई ही नहीं है। अगर फैक्ट्री में किसी अधिकारी से शिकायत भी करो तो कोई सुनता नहीं है। ठेकेदार सूरज पाल से भी अगर कुछ कहो तो वह भी बात को अनसुना कर देते हैं।

RSPL Company

तालाबों का पानी दूषित

शिकायतकर्ता अनिल ने बताया है कि आरएसपीएल की फैक्ट्री से लगातार जहरीला धुआं निकलता रहता है। जिसकी शिकायत हमने फैक्ट्री के अधिकारियों से भी की, लेकिन कोई कार्यवाही नहीं हुई। फैक्ट्री ने एक सरकारी नाली और एक बरसाती नाले को अपने कब्जे में ले लिया है और उसमें ही फैक्ट्री से निकलने वाला अपशिष्ट डाला जाता है। इस अपशिष्ट की वजह से नाला पूरी तरह से जाम हो गया है जिससे आसपास के लोग और जानवरों में बीमारियां फैल रही हैं। फैक्ट्री में पानी की बर्बादी अपने चरम पर है। फैक्ट्री लगने से पहले यहां पानी 25 फीट पर मिल जाता था। लेकिन अब 125 फीट पर मिलता है। गांव के तालाबों का पानी बहुत ज्यादा दूषित हो चुका है।

RSPL Company

जल्द कार्रवाई की जाएगी : जिलाधिकारी

इन सभी शिकायतों को लेकर जिलाधिकारी नेहा शर्मा का कहना है कि हमारे पास एक ज्ञापन आया है, जिसमे एक प्राइवेट कंपनी के विरुद्ध शिकायत दी गई है। हम अपने स्तर पर जांच करवा रहे हैं। जांच के बाद आगे की करवाई की जाएगी।

Also Read : Selling in Share Market : सेंसेक्स 350 अंक गिरकर 59073 पर पहुंचा

Also Read : Borosil Group Share : एक शेयर ऐसा भी, जिसने 2 साल में दिया 18 गुना रिटर्न

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

SHARE

MOST POPULAR