Tuesday, May 24, 2022
Tuesday, May 24, 2022
HomeBusinessWeb Portal Launch: केंद्रीय मंत्री जोशी ने किया कोयला मंत्रालय के वेब...

Web Portal Launch: केंद्रीय मंत्री जोशी ने किया कोयला मंत्रालय के वेब पोर्टल को लॉन्च, कहा: कोयला क्षेत्र में सुरक्षा है प्राथमिकता

  • कोयला खदानों में सुरक्षा पर स्थायी समिति की 47वीं बैठक को जोशी ने किया संबोधित

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। 

केंद्रीय कोयला व खदान मंत्री प्रहलाद जोशी ने बुधवार को दिल्ली में कोयला मंत्रालय द्वारा विकसित एक वेब पोर्टल लांच (Web Portal Launch) किया। इस पोर्टल का निर्माण कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) किया है। इस का उद्देश्य खदान दुर्घटनाओं की वास्तविक समय रिपोर्टिंग, वजह की समाप्ति के लिए मूल कारण विश्लेषण का उपयोग करते हुए दुर्घटना की जांच को सुगम बनाने के लिए किया गया है। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री जोशी ने कहा कि सुरक्षा कोयला क्षेत्र की सर्वोच्च प्राथमिकता है।

सुरक्षा उपायों को सुनिश्चित करने न कम हो फंड

कोयला खदानों में सुरक्षा पर स्थायी समिति की 47वीं बैठक को संबोधित करते हुए मंत्री जोशी ने कोयला क्षेत्र की सभी कंपनियों को यह सुनिश्चित करने का सुझाव दिया कि सुरक्षा उपायों को सुनिश्चित करने के कार्य में किसी भी प्रकार के फंड की कोई कमी न हो। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी तथा कोयला क्षेत्रों में दीर्घ अवधि के मॉनसून सीजन के कारण उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद इस वर्ष कोयला उत्पादन में अब तक का सर्वश्रेष्ठ निष्पादन किया है। इसके लिए इससे जुड़े हुए लोग बधाई के पात्र हैं।

Web Portal Launch

पिछछे साल कोयले का हुआ 777.23 एमटी का रिकॉर्ड उत्पादन

वित्त वर्ष 2021-22 के दौरान, भारत के कोयला क्षेत्र ने वित्त वर्ष 2020-21 के 716 मिलियन टन ( एमटी ) की तुलना में 777.23 एमटी का रिकॉर्ड उत्पादन अर्जित किया, जो 8.55 प्रतिशत की वृद्धि को प्रदर्शित करता है। इसी के साथ, कोयला डिस्पैच में भी वित्त वर्ष 2021-22 के दौरान, वित्त वर्ष 2020-21 के 690.71 मिलियन टन (एमटी) की तुलना में 818.04 एमटी की वृद्धि दर्ज की गई जो 18.43 प्रतिशत की वृद्धि को प्रदर्शित करता है।

बैठक में यह लोग रहे शामिल (Web Portal Launch)

इस बैठक में केंद्रीय व्यापार यूनियनों के प्रतिनिधियों, खदान सुरक्षा महानिदेशालयों के अधिकारियों एवं सार्वजनिक क्षेत्र तथा निजी क्षेत्र की विभिन्न कोयला कंपनियों के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशकों (सीएमडी) तथा मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) ने भाग लिया।

 

Also Read : Union Cabinet Meeting केंद्र सरकार ने बढ़ाई 2025-26 तक RGSA योजना, की गई राशि में 60 फीसदी की वृद्धि

Also Read : शेयर बाजार बढ़त में, सेंसेक्स 130 अंक ऊपर

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

MOST POPULAR