Wednesday, February 8, 2023
Wednesday, February 8, 2023
HomeBusinessJet Fuel Price Increase : हवाई सफर हुआ महंगा, 18 प्रतिशत बढ़ा...

Jet Fuel Price Increase : हवाई सफर हुआ महंगा, 18 प्रतिशत बढ़ा जेट फ्यूल का दाम

- Advertisement -

Jet Fuel Price Increase
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

एक बार फिर जेट फ्यूल (Jet Fuel) यानि कि एयर टर्बाइन फ्यूल (ATF) की कीमतें बढ़ गई है। जेट फ्यूल की कीमतों में आयल मार्केटिंग कंपनियों ने 17,136 रुपए प्रति किलोलीटर की बढ़ोतरी की है। सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों की मूल्य अधिसूचना के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में एटीएफ का दाम 17,135.63 रुपये प्रति किलोलीटर या 18.3 फीसदी की वृद्धि के साथ 1,10,666.29 रुपये प्रति किलोलीटर पर पहुंच गया है।

इससे देशभर में ATF के दाम रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी के बीच एटीएफ के दाम बढ़ाए गए हैं। जेट इंधन की कीमत इस साल छठी बार बढ़ाई गई है जिसके कारण एटीएफ के दाम पहली बार एक लाख रुपए प्रति किलोलीटर के आंकडे को पार कर गए हैं।

इसी महीने यह दूसरी बार है जब जेट फ्यूल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। ऐसे में अब हवाई सफर महंगा हो सकता है। किसी एयरलाइन की परिचालन लागत में विमान इंधन की लगभग 40 फीसदी हिस्सेदारी है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल (Crude Oil) के ऊंचे भाव के चलते इस साल ATF की कीमतों में यह छठी बढ़ोतरी है।

फ्लाइट टिकट 30 फीसदी तक महंगी

महंगे तेल के कारण एयरलाइन कंपनियों ने डोमेस्टिक फ्लाइट टिकट की कीमतें बढ़ा दी हैं। पिछले एक महीने में डोमेस्टिक सेक्टर के कुछ मुख्य मार्गों पर हवाई किराये में 15 से 30 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई है।

कच्चे तेल की कीमत 100 डालर के पार

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमतें भी पिछले हफ्ते 14 साल के सर्वकालिक उच्च स्तर करीब 140 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गई थीं। हालांकि इसके बाद कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट हुई। लेकिन आज फिर कच्चे तेल की कीमत 100 डॉलर प्रति बैरल के पार हो गई है। ब्रेंट क्रूड का भाव 0.96 फीसदी चढ़कर 100.90 डॉलर प्रति बैरल हो गई। वहीं डब्ल्यूटीआई क्रूड का भाव 0.61 फीसदी बढ़कर 97.03 डॉलर प्रति बैरल रहा।

Also Read : Share Market में अच्छी तेजी, सेंसेक्स 650 अंक उछलकर 56410 पर पहुंचा

Also Read:- How To Share WhatsApp Status On Facebook : जानिए व्हाट्सएप स्टेटस को फेसबुक पर कैसे शेयर करें

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR