Monday, August 15, 2022
Monday, August 15, 2022
HomeBusinessजापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे की एक हमलावार ने गोली मार...

जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे की एक हमलावार ने गोली मार की हत्या, पूर्व सैनिक ने मारी गोली, पीएम मोदी जताया दुख

Attack On Shinzo Abe

इंडिया न्यूज, टोक्यो। जापान से शुक्रवार को सुबह बेहद बुरी खबर दुुनिया के सामने आई है। एक हमलावार ने जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को गोली मार कर हत्या कर दी है। हमलावार ने आबे को गोली काफी नजदीक से मारी है, जिसके चलते उनकी हालत बेहद नाजुक बनी रही और उन्हें लाइफ सपोर्ट पर रखा गया था। जापान का एनएचके वर्ल्ड न्यूज के मुताबिक जापान सरकार से जुड़े अधिकारियों ने जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजोआबे की मौत की पुष्टि हो गई है। कथित तौर पर उन्हें क्योटो के पास नारा शहर में शुक्रवार को एक भाषण के दौरान गोली मार दी गई थी।

मिली जानकारी के अनुसार,  आज सुबह स्थानीय समयानुसार लगभग साढ़े ग्यारह बजे उन्हें नारा सिटी में एक चुनावी  कार्यक्रम के दौरान गोली मार दी गई है। जापान के पब्लिक ब्रॉडकास्टर एनएचके की रिपोर्ट के मुताबिक नारा में आबे को उस समय गोली मारी गई, जब वह संसद के उच्च सदन के लिए होने वाले चुनाव से पहले एक सभा को संबोधित कर रहे थे। चुनाव रविवार को होना है। हमलावार पूर्व सैनिक था। करीब 6 घंटे अस्पालत में भर्ती रहने के बाद जापान के पूूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने दम तोड़ दिया। आबे पर ऊपर हुुए हमले की सूचना मिलते ही जापान समेत विश्व के कई देशों नेताओं ने इसी कड़ी निंदा प्रकट की। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र में ट्वीट कर इस हमले की कड़ी निदां की और कहा कि आबे पर हुए हमले से वे काफी दुखी हैं।

हालत पर सामने आ रही अलग-अलग जानकारियां, मौत की आशंका

जापान मीडिया का कहना है कि देश के पूर्व पीएम के दिल ने काम करना बंद कर दिया है। इसी के साथ उन्हें सांस लेने में भी परेशानी हो रही है। उनके बाकी अंग भी काम नहीं कर रहे हैं। वहीं न्यूज एजेंसी एएफपी ने शिंजो आबे की मौत होने की आशंका जताई है। हमलावर पकड़ा गया है। जापान मीडिया के अनुसार तेत्सुया यामागामी नाम का यह व्यक्ति पूर्व नौसैनिक है और पहले शिक्षण संस्थान में काम कर चुका है।

प्रधानमंत्री फुमिओ किशिदा आबे को देखने पहुंचे अस्पताल 

शिंजो आबे का इलाज नारा मेडिकल यूनिवर्सिटी अस्पताल में चल रहा है। जापान के मौजूदा प्रधानमंत्री फुमिओ किशिदा भी उन्हें देखने अस्पताल पहुंचे हैं। उन्होंने वारदात को बर्बर बताया और कहा है कि इसे कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार गोली चलने की आवाजें सुनाई देने के बाद जापान के पूर्व पीएम आबे को रक्तरंजित हालत में देखा गया।

देश में अस्थायी रूप से थमा चुनाव प्रचार, पीएम बुलाएंगे बैठक

शिंजो आबे पर हमले के बाद जापान में राजनीतिक हलचल तेज हो गई है। फिलहाल, सभी चुनाव प्रचार को अस्थायी रूप से रोक दिया गया है। जापान के अधिकारियों ने यह जानकारी दी है। फुमियो किशिदा ने कहा कि एक कैबिनेट बैठक बुलाई जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स का कहना है कि देश में होने वाले चुनावों को टाला जाएगा या नहीं, बैठक में इस पर फैसला किया जाएगा।

आबे से मुलाकात की मोदी ने साझा की तस्वीर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिंजो आबे पर हुए हमले पर गहरा दुख व्यक्त किया है। उन्होंने इस कृत्य को बेहद दुखद बताया। मोदी ने कहा कि इस हमले से बेहद दुखी हूं। उन्होंने कहा, मेरी दुआएं शिंजो आबे और उनके परिवार के साथ हैं। मै ईश्वर से उनके शीध्र स्वस्थ होने की कामना करता हूँ।पीएम मोदी जब अक्टूबर-2018 में जापान दौरे पर गए थे शिंजो आबे ने गर्मजोशी ने उनका वेलकम किया था। उधर, आबे के निधन के बाद पीए मोदी ने अपने ट्विटर हैंडल के जापान की राजधानी टोक्यो में हुई मुलाकात की एक तस्वीर साझा करते हुए दुख प्रकट किया है। पीएम मोदी ने लिखा, टोक्यो में अपने प्रिय मित्र शिंजो आबे के साथ मेरी सबसे हालिया मुलाकात की एक तस्वीर साझा कर रहा हूं। भारत-जापान संबंधों को मजबूत करने के लिए हमेशा भावुक रहने वाले, उन्होंने अभी-अभी जापान-भारत एसोसिएशन के अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला था।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने हमले पर जताया गहरा दुख

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शिंजो आबे पर हुए हमले पर गहरा दु:ख व्यक्त किया। उन्होंने कहा, जापान के पीएम पर हुए हमले से मैं स्तब्ध हूं। राहुल ने बताया कि शिंजो आबे ने भारत और जापान के संबंधों को मजबूत करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। मेरी ईश्वर से उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना है।

संबंधित खबरें:

गोली लगने से बेहोश हुए जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे, हमलावर हिरासत में

इसे पढ़ें: नहीं रहे पद्म भूषण से सम्मानित देश के दिग्गज कारोबारी पालोनजी मिस्त्री, मुंबई में ली आखिरी सांस

Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR