Saturday, January 28, 2023
Saturday, January 28, 2023
HomeBusinessJan Aushadhi Diwas जन औषधि योजना ने भारत में ला दी एक...

Jan Aushadhi Diwas जन औषधि योजना ने भारत में ला दी एक मौक क्रांति: मनसुख मांडविया

- Advertisement -

Jan Aushadhi Diwas

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी की ‘जन औषधि दिवस’ के उपलक्ष्य में वर्चुअल संबोधन का आयोजन  सोमवार को  गोविंदपुरी में किया गया, जिसमें वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से पीएम मोदी ने जन औषधि केंद्र के मालिकों और योजना के लाभार्थियों के साथ बातचीत की। इस मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया के साथ प्रदेश भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता, नेता प्रतिपक्ष रामवीर सिंह बिधूड़ी एवं सांसद रमेश बिधूड़ी सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे। केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि आज जन औषधी योजना महिलाओं के स्वास्थ्य संबंधित सुरक्षा सुनिश्चित करने में भी महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। यह योजना भारत में एक मौन क्रांति के रुप में हमारे सामने आया है।

इस योजना के लोगों को मिल रहा रोजगार

प्रदेश के गोविंदपुरी में जन औषधी दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मांडविया ने कहा कि आज कई युवाओं को इस जन औषधि योजना के तहत रोजगार भी मिला है। इस योजना माध्यम से कोई भी जिसके पास मेडिकल स्टोर खोलने का सर्टिफिकेट हो, एक सिंगल पेज फॉर्म भरने मात्र से वह जन औषधि केंद्र खोल सकता है क्योंकि इसकी प्रक्रिया बहुत ही आसान है। जन औषधि परियोजना आम जन को सस्ती एवं उत्तम दवाईयां उपलब्ध करवा रही हैं।

जन औषधि योजना गरीबों का बना चुका साथी

मांडविया ने कहा कि प्रधानमंत्री जन औषधि योजना गरीब एवं मध्यमवर्गीय परिवारों का साथी बन चुका है, क्योंकि कम दामों में उन्हें जेनरिक दवाएं उपलब्ध हो पा रहा है। जन औषधि जन उपयोगी साबित हुआ है।

जन औषधि केंद्रों से लोगों को मिल रही सस्ता व गुणवत्तापूर्ण वाली दवा

दिल्ली भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने सभी को भारत के प्रतीक जन औषधि दिवस की बधाई देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार देश भर में 8664 से अधिक जन औषधि केंद्रों के माध्यम से जनता को सस्ती व गुणवत्तापूर्ण 1400 से अधिक दवाएं उपलब्ध करा रही है जिससे पिछले सात सालों में जरुरतमंदों के लगभग 13000 करोड़ रुपये की बचत हुई है।

भारत में एक क्रांति लेकर आया टेलीमेडिसिन

उन्होंने कहा कि ‘टेलीमेडिसिन’ भारत में एक क्रांति लेकर आया है जिससे दूरदराज ग्रामिण क्षेत्रों में रह रहे लोगों को भी बेहतर चिकित्सा परामर्श एवं विशेषज्ञों से किसी भी बीमारी के बारे में जानकारी मिल रही है। जो लोग बिमारी का इलाज कराने के लिए शहरों का रुख लेते थे आज उन्हें टेलीमेडिसिन के माध्यम से पैसा और आने-जाने का खर्च दोनों की बचत हो रही है। इसके अलावा सांसद रमेश बिधूड़ी और दिल्ली विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रामवीर सिंह बिधूड़ी ने लोगों को संबोधित किया।

Also Read : Share Market Update : रूस ने तेज किए हमले, शेयर बाजार फिर दहला, सेंसेक्स 1760 अंक टूटा

Also Read:  Women’s Day 2022: Kiran Mazumdar Shaw Success Story

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR