Sunday, May 29, 2022
Sunday, May 29, 2022
HomeBusinessPOL Storage Capacity: आईओसी बढ़ाएगा पीओएल भंडारण क्षमता, पूर्वोत्तर भारत में 840...

POL Storage Capacity: आईओसी बढ़ाएगा पीओएल भंडारण क्षमता, पूर्वोत्तर भारत में 840 करोड़ रुपए का होगा निवेश

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। 

POL Storage Capacity: सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) अपनी पेट्रोलियम, तेल एवं लुब्रिकेंट यानी पीओएल भंडारण क्षमता को बढ़ाने जा रही है। इसके लिए कंपनी पूर्वोत्तर भारत में 840 करोड़ रुपए निवेश कर एक नई परियोजना शुरु करने जा रही है। यह जानकारी रविवार को आईओसी की पूर्वोत्तर इकाई आईओसी-एओडी के कार्यकारी निदेशक जी रमेश ने प्रेस से बात करते हुए दी।

2030 तक 5,530 टीएमटीपीए का रखा लक्ष्य

मीडिया से बात करते हुए रमेश ने कहा कि आईओसी पीओएल की भंडारण क्षमता को 3,160 हजार मीट्रिक टन वार्षिक (टीएमटीपीए) को बढ़ाकर 2030 तक 5,530 टीएमटीपीए तक ले जाने का लक्ष्य रखा है। इसी टारगेट को प्राप्त करने के लिए कंपनी ने दो परियोजनाओं की योजना बनाई है। पीओएल श्रेणी में हमारी पहली परियोजना त्रिपुरा के सेकरकोटे में स्थापित की जा रही है,जबकि दूसरी परियोजना गुवाहाटी स्थित बेतकुची पीओएल डिपो के विस्तार की है।

परियोजना के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया जारी

उन्होंने कहा कि त्रिपुरा के सेकरकोटे में स्थापित की जा रही पीओएल श्रेणी की पहली परियोजना के लिए कंपनी 540 करोड़ रुपये का निवेश किया करेगी और इसके 2024 तक तैयार होने के अनुमान है। इस परियोजना के लिए जमीन अधिग्रहण से जुड़ी प्रक्रिया पूरी की जा रही है। इसके पूरा होने के बाद से निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। वहीं, पीओएल श्रेणी की दूसरी परियोजना के लिए कंपनी ने 298 करोड़ रुपये का निवेश करने का मन बनाया है, जिससे इसके भंडारण क्षमता को 25,000 किलोलीटर से बढ़ाकर 54,000 किलोलीटर तक किया जा सके। इसके लिए आईओएल ने पहले ही 10.67 एकड़ जमीन का अधिग्रहण कर लिया है।

पूर्वोत्तर राज्य में है 13 पीओएल डिपो (POL Storage Capacity)

उन्होंने बताया कि पूर्वोत्तर राज्यों में आईओसी के 13 पीओएल डिपो चल रहे हैं। इन डिपो की स्थापित क्षमता 3,160 टीएमटीपीए की है। इसके अलावा असम में सिल्चर के पास मयनारबंद में एक पीओएल संयंत्र का निर्माण कार्य भी पूरा कर लिया है। इससे अगले कुछ महीनों में चालू होने की उम्मीद है।

Also Read : नए वित्त वर्ष के पहले दिन शेयर बाजार में रौनक, सेंसेक्स 708 अंक चढ़कर 59276 पर बंद

Also Read : No Relief On Petrol Diesel : 10 दिन 6.40 रुपए प्रति लीटर हुआ महंगा पेट्रोल

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

SHARE

MOST POPULAR