Tuesday, November 29, 2022
Tuesday, November 29, 2022
HomeBusinessखजुराहो की मिली वंदे भारत ट्रेन, अगस्त तक चलने का अनुमान Inspection...

खजुराहो की मिली वंदे भारत ट्रेन, अगस्त तक चलने का अनुमान Inspection Of Development projects of Khajuraho

केंद्रीय मंत्री वैष्णव ने बुंदेलखंड क्षेत्र में प्रधानमंत्री ग्राम योजना में किए गए कार्यों की समीक्षा

- Advertisement -

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। 

केंद्रीय रेल एवं इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रविवार को बुंदेलखंड क्षेत्र के खजुराहो में दौरा करते हुए प्रधानमंत्री ग्राम योजना में किए गए कार्यों की समीक्षा किया। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री वैष्णव ने खजुराहो से वंदे भारत एक्सप्रेस के प्रचालन की घोषणा की और कहा कि वंदे भारत एक्सप्रेस के प्रचालन के किए छतरपुर और खजुराहो में दो रेक प्वाइंट अनुमोदित किए गए हैं।

डाकघरों से भी ले सकते हैं रेल टिकट

केंद्रीय रेल मंत्री ने महाराजा छत्रसाल कन्वेंशन सेंटर क्षेत्र की विकास परियोजनाओं का भी निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि अब 45,000 डाकघरों से रेल टिकट प्राप्त किया जा सकता है। भारतीय रेल अपने यात्रियों को रेलवे स्टेशनों पर विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आने वाले समय में महत्वपूर्ण स्थानों पर आरओबी और आरयूबी का निर्माण किया जाएगा। इसका विद्युतीकरण अगस्त में पूरा होना है और फिर वंदे भारत का प्रचानल भी शुरु हो जाएगा।

एक स्टेशन एक उत्पाद योजना का हो रहा विस्तार

रेल मंत्री ने खजुराहो स्टेशन को विश्व स्तरीय स्टेशन बनाने के लिए उसके पुनर्विकास की भी जानकारी दी। वैष्णव ने स्थानीय प्रशासन और रेलवे के साथ मिलकर किसानों को अनपी भूमि पर सोलर प्लांट लगाने के लिए प्रोत्साहित किया, ताकि उनकी आय में वृद्धि हो सके। इस परियोजना के लिए किसान मोर्चा, रेलवे और जिला प्रशासन संयुक्त रूप से स्थान की पहचान करेंगे। उन्होंने बताया कि एक स्टेशन एक उत्पाद योजना का भी विस्तार किया जा रहा है। इसके माध्यम से स्थानीय स्तर के उत्पादों को बाजार में उपलब्ध कराया जाएगा। इस योजना के तहत 1000 स्टेशनों को शामिल किया जाएगा,जिसमें छतरपुर स्टेशन शामिल है।

यह लोग रहे मौजूद  (Inspection Of Development projects of Khajuraho)

इस अवसर पर उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक प्रमोद कुमार, पश्चिम मध्य रेलवे के महाप्रबंधक सुधीर कुमार गुप्ता, मंडल रेल प्रबंधक आशुतोष सहित जिला कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक और रेल प्रशासन एवं जिला प्रशासन के अधिकारी भी उपस्थित रहे।

Also Read : पेट्रोल डीजल के भाव जारी, 11वें दिन से स्थिर हैं दाम, चेक करें आज के रेट्स  Today Petrol Diesel Price

Also Read : कोरोना का ताजा अपडेट: 24 घंटों में भारत में सामने आए 975 नए केस, 4 की मौत Corona Latest Update

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR