Thursday, May 26, 2022
Thursday, May 26, 2022
HomeBusinessIndigo बनी दुनिया की छठी सबसे बड़ी एयरलाइन

Indigo बनी दुनिया की छठी सबसे बड़ी एयरलाइन

Indigo

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
भारतीय विमानन कंपनी Indigo दुनिया की छठी सबसे बड़ी एयरलाइन कंपनी बन गई है। लो-कॉस्ट एयरलाइन यानि कम प्राइस पर हवाई सफर का मौका देने वाली एयरलाइन इंडिगो (Indigo Airlines) की फ्लाइट्स से मार्च में 2 लाख लोगों ने हवाई सफर किया।

जानकारी देते हुए इंग्लैंड की आफिशियल एयरलाइन गाइड (OAG) ने 28 मार्च तक के आंकड़ों को सार्वजनिक करते हुए बताया कि पैसेंजर की संख्या के लिहाज से इंडिगो मार्च में दुनिया में छठे पायदान पर रही। कंपनी की सबसे ज्यादा फ्लाइट्स एशिया में है।

OAG ने बताया कि सीट कैपेसिटी के लिहाज से इंडिगो मार्च में दुनिया की टॉप 10 एयरलाइंस में भी शामिल रही। इतना ही नहीं, यह दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली एयलाइन कंपनी भी है। इंडिगो ने कोरोना के बाद अप्रैल में अपनी बंद कई फ्लाइट्स फिर से शुरू करने का ऐलान किया है। इंडिया के कई एयरपोर्ट्स से इसकी 150 फॉरेन फ्लाइट्स फिर से शुरू होने जा रही है। कंपनी अपने डोमेस्टिक नटवर्क का भी विस्तार कर रही है।

भारत के लिए गौरव की बात (Indigo)

Indigo
Indigo

इंडिगो के सीईओ और होलटाइम डायरेक्टर रॉनजॉय दत्ता ने कहा कि इंडिगो को दुनिया की टॉप एयरलाइंस में आना भारत के लिए गौरव की बात है। इससे यह भी क्लीयर होता है कि देश कोरोना महामारी से तेजी से उबर रहा है। उन्होंने कहा कि दुनियाभर में फिर से हवाई सेवाएं बहाल होने के बाद हम ज्यादा रूट पर सेवाएं देने और सेवाओं की फ्रीक्वेंसी बढ़ने की उम्मीद कर रहे हैं।

इंडियन एविएशन मार्केट में भी इंडिगो नंबर वन पर (Indigo)

ओएजी मंथली डेटा के आधार पर दुनिया की सबसे बड़ी 20 एयरलाइंस की लिस्ट जारी करती है। इंडिगो इस लिस्ट में जगह बनाने वाली इंडिया की एकमात्र एयरलाइ है। घरेलू एविएशन मार्केट में भी इंडिगो नंबर वन पायदान पर है। इसकी बाजार हिस्सेदारी सबसे ज्यादा है। इसे प्राइवेट एयरलाइंस जेट एयरवेज के बंद होने का काफी फायदा मिला था।

1 प्लेन से की थी शुरूआत, आज हैं 276 एयरक्राफ्ट्स (Indigo)

जानना जरूरी है कि Indigo ने अगस्त 2006 में अपनी सेवाएं शुरू की थी। शुरूआत में कंपनी के पास सिर्फ एक प्लेन था। लेकिन आज कंपनी के पास 276 एयरक्राफ्ट्स हैं। जनवरी 2022 तक के आंकड़ों के मुताबिक घरेलू एविएशन मार्केट में इसकी बाजार हिस्सेदारी 55.5 फीसदी है।

Also Read : बूस्टर डोज की कीमतें हुई कम, आज से 18+ के सभी शख्स लगवा सकते हैं

Also Read : Borosil Group Share : एक शेयर ऐसा भी, जिसने 2 साल में दिया 18 गुना रिटर्न

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

MOST POPULAR