Thursday, May 26, 2022
Thursday, May 26, 2022
HomeBusinessBanana Exports: कनाडा वासियों को अब अपने देश मिलेंगे भारतीय केले व...

Banana Exports: कनाडा वासियों को अब अपने देश मिलेंगे भारतीय केले व बेबी कॉर्न, निर्यात की मिली मंजूरी

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। 

Banana Exports : भारत के किसानों के लिए आज एक अच्छी खबर आई है। कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने कहा कि भारत से कनाडा को ताजा केला और बेबी कॉर्न निर्यात करने के लिए विदेशी बाजार तक पहुंच मिल गई है। सरकार ने बताया कि नेशनल प्लांट प्रोटेक्शन ऑर्गेनाइजेशन ऑफ इंडिया और कनाडा सरकार के बीच हुई बातचीत के बाद कनेडियन मार्केट में भारत के केलों और बेबी कॉर्न की बिक्री के लिए खोल दिया गया है।

07 अप्रैल को हुआ यह निर्णय

सरकार ने एक बयान में कहा कि कनाडा ने ताजा केले के निर्यात को तत्काल प्रभाव से मंजूरी दी है, जबकि बेबी कॉर्न के निर्यात की खेप इस महीने से शुरू हो जाएगी।  7 अप्रैल को कृषि सचिव मनोज आहूजा और कनाडा के उच्चायुक्त एच ई कैमरून मैके के बीच हुए बैठक में यह फैसला लिया गया है। इस बैठक में कनाडा ने सूचित किया कि निर्देश डी-95-28: मक्का के लिए प्लांट प्रोटेक्शन इंपोर्ट एंड डोमेस्टिक मूवमेंट रिक्वायरमेंट्स और ऑटोमेटेड इम्पोर्ट रेफरेंस सिस्टम (एआईआरएस) को अपडेट करने के बाद भारत से कनाडा को ताजा बेबी कॉर्न का निर्यात अप्रैल 2022 से शुरू किया जा सकता है।

इस निर्णय से किसानों को होगा लाभ

वहीं, मंत्रालय ने कहा कि कनाडा सरकार के इस निर्णय से इन फसलों को उगाने वाले भारतीय किसानों को ज्यादा लाभ होगा और भारत की निर्यात आय में भी वृद्धि होगी।

कृषि निर्यात पहुंचा 50 बिलियन अमरीकी डालर के पार

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने बताया कि उच्च माल ढुलाई दरों और कंटेनर की कमी आदि जैसे कोरोना से उत्पन्न लॉजिस्टिक चुनौतियों के बावजूद भारत का कृषि निर्यात वर्ष 2021-22 में 50 बिलियन अमरीकी डालर को पार कर गया है।  कृषि निर्यात 2021-22 के दौरान 19.92 प्रतिशत बढ़कर 50.21 बिलियन अमरीकी डॉलर तक पहुंचा है।

मार्च 2022 में 40 अरब डॉलर का हुआ निर्यात (Banana Exports) 

वहीं, निर्यात के आंकड़ों की बात करें तो सरकार से मिली जानकारी के मुताबिक, यह मार्च, 2022 में देश ने 40 अरब डॉलर का निर्यात किया, जो एक महीने में निर्यात का सर्वोच्च स्तर है। इसके पहले मार्च, 2021 में निर्यात का आंकड़ा 34 अरब डॉलर रहा था। वर्ष 2021-22 के दौरान भारत का वस्तु व्यापार (निर्यात एवं आयात) एक खरब डॉलर के पार चला गया क्योंकि देश का आयात भी 610 अरब डॉलर के अब तक के सर्वोच्च स्तर तक पहुंच गया। भारत ने वित्त वर्ष 2020-21 में 292 अरब डॉलर का निर्यात किया था।

Also Read : Apartments Sales Report : एक करोड़ से ज्यादा कीमत के घरों की मांग 83 फीसदी बढ़ी

Also Read : Petrol Diesel Rates Today 9 April : लगातार तीसरे दिन नहीं बढ़े पेट्रोल डीजल के दाम

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtub

SHARE

MOST POPULAR