Saturday, January 28, 2023
Saturday, January 28, 2023
HomeBusinessU.S. Dollar रुस और यूक्रेन की बीच छिड़ी सैन्य जंग से प्रभावित...

U.S. Dollar रुस और यूक्रेन की बीच छिड़ी सैन्य जंग से प्रभावित हुई भारतीय मुद्रा, वैश्विक बाजार में डॉलर के मुकाबले गिरा 102 पैसे रुपया

- Advertisement -

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। 

U.S. Dollar: रूस और यूक्रेन के बीच छिड़ी जंग का असर अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी दिखाई पड़ने लगा है। वैश्विक बाजार में जोखिम वाली संपत्तियों की मांग के उथल पुथल होने से गुरुवार को इसका सीधा असर विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में  दिखाई दिया है। आज अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपए में काफी गिरावट देखने को मिली है। यह गिरावट 102 पैसे की हुई है। अमेरिकी डॉलर आज 75.63 (अस्थायी) प्रति डॉलर पर कारोबार बंद हुआ।

डॉलर सूचकांक में तेजी (U.S. Dollar)

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में गुरुरवार की सुबह रुपया 75.02 प्रति डॉलर पर खुलने के बाद 75.75 रुपये तक नीचे चला गया। आखिरी में रुपया 102 पैसे की जोरदार गिरावट के साथ 75.63 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। वहीं, छह मुद्राओं की तुलना में डॉलर का रुख दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.74 प्रतिशत की तेजी के साथ 96.90 पर जा पहुंचा।

इस वजहों से हुई भारी गिरावट (U.S. Dollar)

इतनी भारी गिरावट पर मार्केट विशेषज्ञों का कहना है कि विदेशी मुद्रा की सतत निकासी, घरेलू शेयर बाजारों में भारी बिकवाली तथा कच्चे तेल कीमतों में तेजी के कारण निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई।

सुरक्षित संपत्तियों में निवेश के लिए बढ़ी रही डॉलर की मांग (U.S. Dollar)

वहीं, एचडीएफसी सिक्योरिटीज के एक शोध विश्लेषक का इस पर कहना है कि तेल आयातकों की ओर से मासांत की डॉलर मांग के कारण एशियाई मुद्राओं में रुपया सबसे खराब प्रदर्शन करने वाली मुद्रा रहा। यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद सुरक्षित संपत्तियों में निवेश के लिए डॉलर मांग बढ़ी है।

Also Read : बम यूक्रेन में गिरे, तबाही शेयर बाजार में मची, सेंसेक्स रिकार्ड 2702 अंक टूटा

Also Read : Russia Ukraine Conflict यूक्रेन की राजधानी में मिसाइल हमले के बाद ‘मार्शल’ लॉ का एलान

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR