Tuesday, May 24, 2022
Tuesday, May 24, 2022
HomeBusinessलक्ष्य: भारत ने वित्त वर्ष की तिमाही में 31.9 मिलियन टन किया...

लक्ष्य: भारत ने वित्त वर्ष की तिमाही में 31.9 मिलियन टन किया स्टील उत्पादन, जानिए अब क्या हुई वैश्विक रैंकिंग

केंद्रीय इस्पात मंत्री राम चंद्र प्रसाद सिंह ने भारतीय इस्पात उद्योग की प्रशंसा की। उन्होंने उम्मीद जताई है कि यह श्रेष्ठ उत्पादन, वर्ष 2022 में  भी जारी रहेगा

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। 

भारत ने विश्व में स्टील उत्पादन में अनूठा प्रदर्शन किया है। वर्ल्ड स्टील एसोसिएशन संस्था शानिवार को एक रिपोर्ट जारी किया है। इस रिपोर्ट के आंकड़ों के मुताबिक, विश्व के 10 सबसे बड़े स्टील उत्पादक देशों में केवल भारत ने वित्त वर्ष-2021-22 की तिमाही (जनवरी से मार्च) उत्पादन (steel production) में वृद्धि दर्ज की है । भारत ने इस अवधि में  31.9 मिलियन टन उत्पादन कर पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 5.9 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है। इसके साथ भारत ने विश्व में स्टील उत्पादन में दूसरा स्थान हासिल किया है, जबकि पहले पर चीन है।

steel production

यह श्रेष्ठ उत्पादन इस साल भी रहेगा जारी

इस प्रदर्शन पर केंद्रीय इस्पात मंत्री राम चंद्र प्रसाद सिंह ने भारतीय इस्पात उद्योग की प्रशंसा की। उन्होंने उम्मीद जताई है कि यह श्रेष्ठ उत्पादन, वर्ष 2022 में  भी जारी रहेगा। सिंह ने कहा कि उन्होंने कहा कि अमृत काल के आगामी 25 वर्षों  में देश की स्टील उत्पादन क्षमता को 500 मिलियन टन तक बढ़ाने में इस उत्पादन गति से मदद मिलेगी।

वित्त वर्ष 2021-22 के मार्च महीने में भारत ने 10.9 मिलियन टन स्टील उत्पादन किया है, जोकि 4.4 वृद्धि की दर को दर्शाता है। इस वृद्धि के मामले में 10 देशों में ब्राजील ने यह उपलब्धि हासिल की है।

कंपनियां भविष्य की योजना पर दें ध्यान

केंद्रीय इस्पात मंत्री सिंह ने इस सप्ताह स्टील की सरकारी और निजी कंपनियों से अलग अलग मुलाकात किया। इस दौरान सिंह ने कंपनियों के पूंजी निवेश, उत्पादन लक्ष्य और भविष्य की योजनाओं की समीक्षा है। इस मुलाकात के दौरान केंद्रीय इस्पात मंत्री सिंह ने सभी कंपनियों से 2070 तक देश के कार्बन न्यूट्रल के लक्ष्य, हाइड्रोजन मिशन और ग्रीन – क्लीन स्टील को ध्यान में रख कर भविष्य की योजनाओं को बनाने के लिए आग्रह किया।

ये भी पढ़ें : टाटा मोटर्स ने बढाए कारों के दाम, नई बढ़ोतरी आज से लागू, जानिए कितने बढ़े दाम

ये भी पढ़ें :  अडानी समूह ने की देश की सबसे बड़ी समुद्री सेवा कंपनी ओएसएल का अधिग्रहण, समुद्री सेवा में रखा कदम, जानें कितने की हुई डील?

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube

SHARE

MOST POPULAR