Wednesday, February 8, 2023
Wednesday, February 8, 2023
HomeBusinessIndia Export : देश का मर्चेंडाइज एक्सपोर्ट 380 बिलियन डालर पर पहुंचा

India Export : देश का मर्चेंडाइज एक्सपोर्ट 380 बिलियन डालर पर पहुंचा

- Advertisement -

India Export

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
निर्यात के मामले में भारत तेज गति से आगे बढ़ रहा है। 7 मार्च तक देश का मर्चेंडाइज एक्सपोर्ट 380 बिलियन डॉलर हो गया है। इस बारे में जानकारी देते हुए वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने कहा कि उम्मीद है कि 31 मार्च को वित्त वर्ष के समाप्त होने पर देश का कुल मर्चेंडाइज एक्सपोर्ट 410 बिलियन डॉलर पर पहुंच जाएगा। मंत्री गोयल ने कहा कि भारत के सर्विस एक्सपोर्ट में भी तेजी से उछाल आ रहा है। देश का सर्विस एक्सपोर्ट 240 बिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगा।

सरकार का लक्ष्य भारत को एक्सपोर्टिंग नेशन (India Export) बनाने का है। निर्यात को मदद देने के लिए सरकार ने कई नए कदम भी उठाए है। भारत सरकार फ्री ट्रेड एग्रीमेंट (Free Trade Agreement) पर जोर दे रही है। कनाडा के साथ FTA को दोबारा स्थापित करने की दिशा में बातचीत शुरू हुई है।

मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि इस अग्रीमेंट की मदद से रोजगार के अवसर पैदा होंगे साथ ही अलग-अलग इंटरनेशनल फोरम पर दोनों देश मिलकर काम करेंगे। कनाडा में भारतीय मूल के 7 लाख से ज्यादा लोग हैं। अगले कुछ सालों में इनकी संख्या 14 लाख तक पहुंचने की उम्मीद है। इससे पहले भारत और यूएई के बीच भी फ्री ट्रेड एग्रीमेंट हुआ था।

देश की इकोनॉमी 5 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचाने की

पीयूष गोयल ने कहा कि मोदी सरकार का लक्ष्य 2025 तक देश की इकोनॉमी को 5 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचाने का है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए निर्यात बहुत जरूरी है। वहीं विशेषज्ञों का मानना है कि 5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी के लिए देश का निर्यात 1 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचाना जरूरी है। 1000 अरब डॉलर के निर्यात लक्ष्य के लिए जरूरी है कि सरकार निर्यातकों को क्या-क्या सुविधाएं देती है।

Also Read : IIP Data : देश के औद्योगिक उत्पादन सूचकांक में 1.3 फीसदी का उछाल

Also Read : Share Market में लगातार चौथे दिन तेजी, सेंसेक्स 220 अंक ऊपर

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR