Friday, December 9, 2022
Friday, December 9, 2022
HomeBusinessIndia-Aus FTA: भारत-ऑस्ट्रेलिया व्यापार सौदे से 10 लाख नौकरियां सृजित होंगी, स्टार्ट-अप...

India-Aus FTA: भारत-ऑस्ट्रेलिया व्यापार सौदे से 10 लाख नौकरियां सृजित होंगी, स्टार्ट-अप को मिलेगा बढ़ावा बोले- पीयूष गोयल

- Advertisement -

भारत-ऑस्ट्रेलिया आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौता, जो विशेष रूप से कपड़ा, रत्न और आभूषण और फार्मास्यूटिकल्स क्षेत्रों में निर्माण को गति मिलेगी। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि इस व्यापार समझौते से 10 लाख नई नौकरियों को निर्माण होगा। उन्होंने कहा “इस व्यापार समझौते से श्रम-गहन क्षेत्रों को लाभ होगा। इससे भारत में कम से कम 10 लाख नौकरियों के रोज़गार निर्माण होने के साथ-साथ निवेश के पर्याप्त अवसर पैदा होने और स्टार्ट-अप को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। इसी तरह, यह भारतीयों के लिए नौकरी के बेहतर अवसर प्रदान करेगा।” केंद्रीय मंत्री  ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच आदान-प्रदान में वृद्धि हुई है।

टैरिफ लाइनों पर 100 प्रतिशत शुल्क समाप्त कर देगा ऑस्ट्रेलिया

गोयल ने मंगलवार को कहा कि ऑस्ट्रेलिया की संसद ने भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौते (free trade agreement) को पारित करने की घोषणा की है और अगले पांच से छह वर्षों में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार का प्रारंभिक आकार लगभग 45-50 अरब डॉलर तक जा सकता है। ऑस्ट्रेलियाई संसद की ओर से समझौते को मंजूरी दिए जाने के बाद व्यापार सौदे पर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए गोयल ने कहा कि इस सौदे के तहत ऑस्ट्रेलिया टैरिफ लाइनों पर 100 प्रतिशत शुल्क समाप्त कर देगा। 

मंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि व्यापक और व्यापक हितधारक परामर्श के बाद समझौते को अंतिम रूप दिया गया था, उन्होने बताया कि यह “सर्वसम्मति से स्वीकार किया गया” था। 

2 अप्रैल, 2022 को जिस सौदे पर किया गया था हस्ताक्षर

2 अप्रैल, 2022 को जिस सौदे पर हस्ताक्षर किया गया था, वह अब इसके शीघ्र कार्यान्वयन के लिए अनुसमर्थन के लिए तैयार है। मंत्री गोयल के बयान के ठीक बाद मंगलवार शाम को भारत के वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने एक बयान में कहा, दोनों पक्षों की ओर से अपनी घरेलू प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद एक पारस्परिक रूप से सुविधाजनक तिथि पर समझौता शीघ्र ही लागू किया जाएगा।

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR