Wednesday, September 28, 2022
Wednesday, September 28, 2022
HomeBusinessराजनाथ सिंह ने काहिरा में मिस्त्र रक्षा मंत्री मोहम्मद ज़की से की...

राजनाथ सिंह ने काहिरा में मिस्त्र रक्षा मंत्री मोहम्मद ज़की से की मुलाकात, दोनों देशों के रक्षा संबंधों पर हुई बातचीत

India and Egypt Hold Talks on Defense Ties

इंडिया न्यूज, काहिरा: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 19 सितंबर को काहिरा में मिस्र के रक्षा मंत्री जनरल मोहम्मद ज़की से मुलाकात की है। इस दौरान भारत के रक्षा मंत्री सिंह और मिस्र के रक्षा मंत्री ज़की ने द्विपक्षीय बातचीत है। इस द्विपक्षीय बातचीत में दोनों देशों ने रक्षा सम्बंधों को मजबूत बनाने की दिशा में संयुक्त सैन्याभ्यास बढ़ाने और प्रशिक्षण, खासतौर से उग्रवाद विरोधी गतिविधियों के क्षेत्र में प्रशिक्षण के लिये लिये सैन्यकर्मियों के आदान-प्रदान पर सहमति व्यक्त की है।

रक्षा उद्योग में सहयोग बढ़ाने पर प्रस्तावों पर गौर करने की जताई सहमति

इसके अलावा दोनों देश के रक्षा मंत्रियों ने भारत और मिस्र के रक्षा उद्योगों के बीच निर्दिष्ट समयावधि में सहयोग बढ़ाने के लिये प्रस्तावों पर गौर करने पर भी सहमति जताई। उन्होंने क्षेत्रीय सुरक्षा पर विचारों का आदान-प्रदान किया तथा दुनिया में शांति व स्थिरता कायम करने में भारत तथा मिस्र के योगदान को रेखांकित किया।

मिस्र के राष्ट्रपति से की मुलाकात

मिस्र के राष्ट्रपति अब्दुलफताह-अल-सीसी से रक्षामंत्री सिंह की भेंट के बाद दोनों रक्षामंत्रियों ने द्विपक्षीय सहयोग के मामले में सुरक्षा और रक्षा पक्षों को बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की। दोनों रक्षामंत्रियों ने रक्षा क्षेत्र में सहयोग के लिये समझौता-ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये। यह समझौता-ज्ञापन आपसी हितों के सभी सेक्टरों में रक्षा सहयोग बढ़ाने का मार्ग प्रशस्त करेगा।

मिस्त्र को दिया 12वें डेफ-एक्सपो में शामिल होने का न्योता

आपको बता दें कि भारत के रक्षा मंत्री सिंह इस समय मिस्त्र के आधिकारिक दौरे पर गए हुए हैं। मिस्त्र के रक्षा मंत्री के बातचीत शुरू होने से पहले सिंह को काहिरा स्थित रक्षा मंत्रालय में रस्मी सलामी गारद पेश की गई। राजनाथ सिंह ने भारत-अफ्रीका रक्षा संवाद और आईओआर रक्षा मंत्रियों के सम्मेलन में भाग लेने के लिये  मिस्त्र को भारत आने का न्योता भी दिया है। 12वें डेफ-एक्सपो कार्यक्रम गुजरात के गांधीनगर में आयोजित होगा। यह कार्यक्रम 18-22 अक्टूबर, 2022 के बीच आयोजित होगा।

इसको भी पढ़ें:

इसे पढ़ें: राकेश झुनझुनवाला के निधन पर पीएम मोदी समेत देश की प्रमुख हस्तियों ने किया याद, आज शाम पांच बजे मालाबार हिल होगा अंतिम संस्कार
Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR