Tuesday, November 29, 2022
Tuesday, November 29, 2022
HomeBusinessइन स्कीमों से मिल सकता है इनकम टैक्स में छूट, जानें कौनसी...

इन स्कीमों से मिल सकता है इनकम टैक्स में छूट, जानें कौनसी है स्कीम Income tax Saving

- Advertisement -

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। 

अगर आप नौकरी पेशा हैं तो जाहिर है कि आप इनकम टैक्स में छूट चाहते होंगे। लेनिक इस छूट के लिए आय टैक्स ब्रैकेट होनी जरूरी है। अगर आपकी आय टैक्स ब्रैकेट में है तो आपको हम इस लेख के जरिए ऐसे 5 लाइफ सेविंग के ऑपशन के बारे में बताएंगे,जो आपको आय में छूट दिलाते हो और जहां पर आप निवेश करेंगे उसमें लाभ भी अच्छा मिलेगा। चलिए जानते हैं कि इन निवेशों के बार में।

पहला- इक्विटी लिंक्ड सेविंग्स स्कीम्स

इक्विटी लिंक्ड सेविंग्स स्कीम्स (ELSS) में पर्याप्त टैक्स-फ्री रिटर्न पाने के लिए ईएलएसएस फंड में निवेश किया जा सकता है।  इसमें निवेश पर इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट मिलती है और इसमें सालाना 150,000 रुपये तक डिडक्शन हो सकता है।

दूसरा- यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस

इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान (ULIP) में भी निवेश पर टैक्स छूट मिलती है। इसमें भी सालाना 50,000 रुपये तक डिडक्शन हो सकता है। यूलिप प्लान भी आप अपने निवेश पोर्टफोलियो में शामिल कर सकते हैं।

तीसरा- टर्म इंश्योरेंस

किसी भी इंसान को टर्म इंश्योरेंस जरूर खरीदना चाहिए।  यह आपके बाद परिवार की आर्थिक मदद सुनिश्चित करता है।  इसमें निवेश पर आपको इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट मिलती है। इसमें सालाना 150,000 रुपये तक डिडक्शन हो सकता है।

चौथा- पेंशन प्लानिंग

पेंशन प्लानिंग के लिए यह एक शानदार स्कीम है। इसमें निवेश पर इनकम टैक्स के सेक्शन 80CCD के तहत सालाना 55,000 रुपये तक डिडक्शन होता है। यह PFRDA की तरफ से सरकार द्वारा प्रायोजित पेंशन योजना है।

पांचवा- हेल्थ इंश्योरेंस (Income tax Saving)

हेल्थ इंश्योरेंस में इनकम टैक्स (Income Tax) के सेक्शन 80D के तहत सालाना 55,000 रुपये तक डिडक्शन होता है। इसमें स्वयं, जीवनसाथी और आश्रित बच्चों के लिए 25,000 रुपये + वरिष्ठ नागरिक माता-पिता के लिए 30,000 रुपये तय हैं।  एक अच्छी हेल्थ पॉलिसी आपको किसी मेडिकल इमरजेंसी में बहुत मददगार होती हैं।

Also Read : पेट्रोल डीजल से राहत, नहीं बढ़े इतने दिन से दाम, फटाफट चेक करें आज का भाव Today Petrol Diesel Price

Also Read : रविवार को दिल्ली वासियों को नहीं मिलेगी मेट्रो सेवा, जानें किस लाइन पर नहीं चलेगी मेट्रो,क्या है वजह? Delhi Metro News

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR