Wednesday, February 8, 2023
Wednesday, February 8, 2023
HomeBusinessIncome Tax Raid: यूनिकॉर्न स्टार्ट-अप समूह पर आयकर विभाग ने कार्रवाई, प्राप्त...

Income Tax Raid: यूनिकॉर्न स्टार्ट-अप समूह पर आयकर विभाग ने कार्रवाई, प्राप्त की 224 करोड़ रुपये की अघोषित आय

- Advertisement -

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। 

Income Tax Raid: आयकर विभाग की एक यूनिकॉर्न स्टार्ट अप समूह पर बड़ी कार्रवाई की है। आयकर विभाग ने महाराष्ट्र के पुणे और ठाणे स्थित एक यूनिकॉर्न स्टार्ट-अप समूह पर छापेमारी करते हुए करीब 224 करोड़ रुपये की अघोषित आय बरामद की है। विभाग ने यह कार्रवाई यूनिकॉर्न पर 09 मार्च को की है। इस दौरान विभाग ने महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में 23 परिसरों पर छापेमारी की है। विभाग की कार्रवाई की जानकारी केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने रविवार को दी।

224 करोड़ रुपए की अतिरिक्त आय का हुआ खुलासा

इस दौरान आयकर विभाग ने कहा कि समूह ने फर्जी खरीदारी की, भारी बेहिसाब नकद खर्च किया और 400 करोड़ रुपये से अधिक की आवास प्रविष्टियां प्राप्त की हैं। वहीं, सीबीडीटी ने दावा किया कि इन सबूतों का समूह के निदेशकों से सामना किया गया, जिन्होंने बयान के तहत इस कार्यप्रणाली को स्वीकार किया। विभिन्न मूल्यांकन वर्षों में 224 करोड़ रुपये से अधिक की अतिरिक्त आय का खुलासा भी हुआ है।

विदेशी धन हुआ प्राप्त (Income Tax Raid)

आगे सीबीडीटी ने कहा कि समूह ने अत्यधिक उच्च प्रीमियम पर शेयर जारी करके, मॉरीशस मार्ग के माध्यम से भारी विदेशी धन प्राप्त किया। मुंबई और ठाणे की कुछ मुखौटा कंपनियों के ‘जटिल’ हवाला नेटवर्क का भी पता चला है।

Also Read : Foreign Exchange Reserves में 9.6 अरब डॉलर की कटौती, 622 अरब डॉलर पर आया

Also Read : जानिए क्यों Foreign Investors भारतीय बाजार से निकाल रहे निवेश

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtub

MOST POPULAR