Monday, January 30, 2023
Monday, January 30, 2023
HomeBusinessBattery Swap Station: आईजीएल और काइनेटिक ग्रीन ने बैटरी अदला-बदली स्टेशन के...

Battery Swap Station: आईजीएल और काइनेटिक ग्रीन ने बैटरी अदला-बदली स्टेशन के लिए किया गठजोड़, दिल्ली में हुई शुरुआत

- Advertisement -

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। 

Battery Swap Station: सीएनजी कंपनी इंद्रप्रस्थ गैस लि. (आईजीएल) और काइनेटिक ग्रीन के बीच एक गठजोड़ किया है। यह गठजोड़ दोनों के बीच बैटरी अदला-बदली स्टेशन के लिये गुरुवार को हुआ है। काइनेटिक ग्रीन पुणे की इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली कंपनी है। अब से इस स्टेशन पर दोपहिया और तिपहिया वाहनों के ‘डिस्चार्ज’ बैटरी को पूरी तरह से ‘चार्ज’ बैटरी से बदला जाएगा। यह जानकारी गुरुवार को आईजीएल की ओर से दी गई है। हालांकि इस शुरुआत राष्ट्रीय राजधानी से की जा रही है।

एनर्जी कैफे मोबाइल ऐप से मिलेगी जानकारी

इस मौके पर आईजीएल ने एक बयान में कह कि गठजोड़ के तहत आईजीएल और काइनेटिक बैटरी अदला-बदली स्टेशन स्थापित करेंगे। इसकी शुरुआत दिल्ली क्षेत्र से हुई है। इन स्टेशनों पर इलेक्ट्रिक दोपहिया और तिपहिया वाहन बैटरी अदल-बदल कर सकेंगे। उपयोगकर्ता आसानी से अपने फोन पर ‘एनर्जी कैफे मोबाइल ऐप’ डाउनलोड कर उसके जरिये निकटतम बैटरी अदला-बदली स्टेशन का पता लगा सकते हैं। वे उपलब्ध बैटरी में से बुकिंग बुक कर सकते हैं और डिजिटल भुगतान माध्यम से भुगतान कर सकते हैं।

इससे ईवी को अपनाने में मिलेगा बढ़ावा

आईजीएल ने दावा किया कि इससे इलेक्ट्रिक वाहन की लागत लगभग आधी हो सकती है। इससे न केवल इनके दाम पेट्रोल-डीजल वाहनों के बराबर हो सकते हैं बल्कि उससे कम भी हो सकते हैं। वहीं, कंपनी के प्रबंध निदेशक ए के जना ने कहा कि बैटरी अदला-बदली समाधान ई-वाहनों (ईवी) अपनाने को काफी बढ़ावा देगा।

लाएगा ईवी क्षेत्र में क्रांति (Battery Swap Station)

वहीं, काइनेटिक ग्रीन एनर्जी एंड पावर सॉल्यूशंस लिमिटेड की संस्थापक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) एस फिरोदिया मोटवानी ने कहा कि हमें भरोसा है कि यह समाधान भारत में ईवी क्षेत्र में क्रांति लाएगा। आज हमने दो स्टेशन शुरू किये हैं। इसी साल तक  50 स्टेशन लगाने का लक्ष्य है।

Also Read : March 2022 Car Discounts: मारुति सुजुकी इंडिया मार्च तक दे रही है कारों में भारी ऑफर

Also Read : Stock Market में बहार, सेंसेक्स आज फिर 1000 अंक उछला

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtub

MOST POPULAR