Wednesday, February 8, 2023
Wednesday, February 8, 2023
HomeBusinessHS Puri on Petrol Price: पेट्रोल डीजल के दामों की वृद्धि पर...

HS Puri on Petrol Price: पेट्रोल डीजल के दामों की वृद्धि पर भारत सरकार का आया बड़ा बयान, कहा: अन्य देशों के मुकाबले केवल 5 फीसदी बढ़ा भारत में दाम

- Advertisement -

HS Puri on Petrol Price

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। रूस और यूक्रेन की बीच जारी सैन्य संघर्ष ने अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की बढ़ी कीमतें तेजी पकड़े हुए हैं। ऐसे में भारत में लोगों के साथ विपक्षीय दलों के नेता अनुमान लगा रहे हैं कि आने वाले दिनों से देश में भी पेट्रोल डीजल के भाव में वृद्धि हो सकती है। अनुमान वाली वृद्धि पर मौजूदा समय देश में राजनीतिक माहौल गर्म किए हुए है।

विपक्षीय दलों का कहना है कि सरकार विधानसभा चुनाव के बाद देश में रुके हुए दामों को एक बार फिरसे बढ़ा सकती है। हालांकि केंद्र सरकार की ओर से इस पर विरोध दलों के नेताओं को जवाब दिया जा चुका है। आज फिर देश में पेट्रोल डीजल की वृद्धि के उड़ रहे दामों पर केंद्रीय केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस हरदीप सिंह पुरी ने संसद से एक बयान दिया है।

भारत में 5 फीसदी बढ़ा रेट (HS Puri on Petrol Price)

केंद्रीय मंत्री ने सोमवार को राज्यसभा में कहा, “मेरे पास यूएसए, कनाडा, जर्मनी, यूके, फ्रांस, स्पेन, श्रीलंका और भारत के तुलनात्मक डेटा हैं। इन सभी देशों में इस प्रतिनिधि अवधि के दौरान पेट्रोल की कीमत में 50%, 55%, 58%, 55% की वृद्धि हुई है. भारत में ये केवल 5% बढ़ा है.”

हमें उपभोक्ताओं को प्रदान करना है राहत (HS Puri on Petrol Price)

पुरी ने कहा, , ”जब हमने देखा कि उपभोक्ताओं को राहत प्रदान करने की आवश्यकता है, तो पीएम ने 5 नवंबर 2021 को दरों में कटौती की. हमने कुछ कदम उठाए हैं और अधिक कदम उठाने के लिए तैयार हैं। 9 राज्यों ने ऐसा नहीं किया। टैक्सेशन केवल एक पहलू है, हमें उपभोक्ताओं को राहत प्रदान करना है।

5 नवंबर से स्थिर हैं दाम (HS Puri on Petrol Price)

आपको बता दें कि 5 नवंबर 2021 से देश में पेट्रोल के दाम स्थिर हैं। हालांकि, बीते कुछ दिनों से कच्चे तेल की बढ़ी हुई कीमतों के कारण आशंका जताई जा रही है कि पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़त देखने को मिल सकती है। लेकिन फिलहाल अभी तक ऐसा नहीं हुआ है।

देश के प्रमुख महानगरों में आज का भाव (HS Puri on Petrol Price)

– दिल्ली पेट्रोल 95.41 रुपये और डीजल 86.67 रुपये प्रति लीटर

– मुंबई पेट्रोल 109.98 रुपये और डीजल 94.14 रुपये प्रति लीटर

– चेन्नई पेट्रोल 101.40 रुपये और डीजल 91.43 रुपये प्रति लीटर

– कोलकाता पेट्रोल 104.67 रुपये और डीजल 89.79 रुपये प्रति लीटर

Also Read : आज फिर पेटीएम के शेयर ने लगाया गोता, आल टाइम लो पर आया, जानिए क्या है विशेषज्ञों की राय

Also Read : FPI Withdrawals : विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने लगातार छठे महीने भारतीय शेयर बाजार में की बिकवाली

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR