Friday, December 9, 2022
Friday, December 9, 2022
HomeBusinessमहंगे हो जाएंगे इस महीने के अंत में होम अप्लायंसेज व कंज्यूमर...

महंगे हो जाएंगे इस महीने के अंत में होम अप्लायंसेज व कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स, जानिए कितने फीसदी तक बढ़ेंगे दाम

- Advertisement -

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली।  

देश में आने वाले समय में टीवी, वाशिंग मशीन और रेफ्रिजेरेटर्स समेत कई होम अप्लायंसेज और कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स की कीमतों वृद्धि होने वाली हैं। अगर आप इन चीजों को अगले महीने खरीदने का मन बना रहे हैं तो उससे पहले ही खरीद लीजिए, वरना अधिक कीमत चुकानी पड़ेगी। इनपुट कॉस्ट (Input Cost) में आई वृद्धि की वजह से इन चीजों के दामों में इजाफा हो रहा है।

इस माह में और इतने फीसदी तक बढ़ेंगे दाम

इंडस्ट्री प्लेयर्स के मुताबिक, कई होम अप्लायंसेज और कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स चीजों के दाम इनकी विनिर्माता कंपनियां मई के आखिरी या जून के पहले हफ्ते में बढ़ोतरी कर सकती हैं। इनपुट कॉस्ट में बढ़ोतरी का असर कंपनियों खरीदारों पर डालेंगी। इनमें 3 फीसदी से लेकर 5 फीसदी तक दामों में वृद्धि हो सकती है। वहीं, आयातित सामान भी महंगा हो चुका है।

शंघाई पोर्ट जमा से फंसा माल

बता दें कि चीन के शंघाई शहर में कोरोना के नए मामलों के सामने आने के बाद वहां लॉकडाउन लगा हुआ है,जिसके चलते शंघाई पोर्ट पर कंटेनर जमा है और लदा हुआ माल आगे नहीं बढ़ पा रहा है।  मैन्यूफैक्चरर्स के इंवेंटरी पर दबाव बढ़ रहा है।

इन वजहों से बढ़ रहे दाम

कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड अप्लायंसेज मैन्यूफैक्चरर्स एसोसिएशन (CEAMA) के मुताबिक डॉलर की तुलना में रुपये की कमजोरी से इंडस्ट्री की दिक्कतें और बढ़ी हैं। ऐसे में अब कंपनियां मुनाफे के लिए जून से 3-5 फीसदी कीमतें बढ़ा सकती हैं।

ये पढ़ें:  Stock Market लाल निशान पर खुला बाजार, सेंसेक्स ने 589 अंक का लगाया गोता, निफ्टी 169 अंक नीचे खुला, बैंकिंग शेयर्स सबसे ज्यादा गिरावट

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR