Thursday, December 8, 2022
Thursday, December 8, 2022
HomeBusinessरिजर्व बैंक के रेपो रेट में वृद्धि के बाद PNB, BoI और...

रिजर्व बैंक के रेपो रेट में वृद्धि के बाद PNB, BoI और BoB ने बढ़ाईं कर्ज ब्याज दरें

- Advertisement -

Hike In Loan Interest Rates

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। देश में महंगाई को थामने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की मौद्रिक समीक्षा नीति की बैठक में कल रेपो रेट में बढ़ोतरी क्या की कि देश सर्वाजनिक व निजी बैंके अपने ब्याज दरों में इजाफा करना शुरू कर दिया है। सबसे पहले मंगलवार को HDFC, केनरा बैंक और करुर वैश्व बैंक ने अपनी ब्याज दरों में इजाफा किया। उसके बाद आज यानी गुरुवार को पंजाब नेशनल बैंक (PNB), बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) और बैंक ऑफ इंडिया (BoI) ने भी रेपो बेस्‍ड लेंडिंग रेट्स में बढ़ोतरी कर दी है।

PNB, BoI में इतनी बढ़ीं ब्याज दरें

बैंकों से मिली जानकारी के मुताबिक, पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने अपने ने रेपो बेस्‍ड लेंडिंग रेट्स में 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी की है। उसके बाद यह 7.4 फीसदी हो गया है। इससे पहले यह 6.9 फीसदी था। नई दरें आज से ही लागू हो गई हैं। वहीं, बैंक ऑफ इंडिया (Bank of India) ने कर्ज की ब्‍याज दरों को बढ़कर 7.75 फीसदी कर दिया है। इसकी नई दरें बुधवार से लागू हो गई हैं,जबकि इससे पहले बैंक का कर्ज की ब्याज दरें  7.25 फीसदी थी।

बैंक ऑफ बड़ौदा ने BRLLR को किया 7.40 फीसदी 

इसके अलावा एक और सार्वजनिक बैंक बैंक ऑफ बड़ौदा गुरुवार को अपनी कर्ज ब्याज दरों में इजाफा किया है। बैंक ने बीआरएलएलआर (BRLLR) को 7.40 फीसदी कर दिया है और इसकी बढ़ी दरें गुरुवार से ही लागू हो गई हैं।

यह बैंक पहले बढ़ा चुके ब्याज दरें

इससे तीन बैंकों से पहले मंगलवार को एक सार्वजनिक और दो निजी बैंकों ने अपने कर्ज की ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर चुकी हैं। देश की सबसे बड़ी निजी क्षेत्र की HDFC Bank ने अपनी MCLR की दर में 35 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की है। इस बढ़ोतरी के बाद यह बढ़कर 7.50 फीसदी हो गया है। इससे पहले बैंक की MCLR की दर 7.15 फीसदी पर था। हालांकि HBFC बैंक ने एक महीने के अंतराल में कर्ज ब्याज दरों में दूसरी बार बढ़ोतरी की। वहीं,  केनरा बैंक ने एक साल वाले MCLR को 0.05 फीसदी बढ़ाकर 7.40 फीसदी और 6 महीने वाले MCLR को 7.30 फीसदी से बढ़ाकर 7.35 फीसदी पर ला दिया है। इसके अलावा करुर वैश्व बैंक ने BPLR को 0.40 फीसदी की बढ़ोतरी करते हुए 13.75 फीसदी कर दिया है,जबकि बेसिस प्वाइंट में 0.40 फीसदी की वृद्धि करते हुए 8.75 फीसदी कर दिया है।

RBI ने कमी अवधि में दो बार बढ़ाया रेपो रेट

आपको बता दें कि आरबीआई ने 8 जून को रेपो रेट में 50 बेसिस पॉइंट्स की बढ़ोतरी की थी। इस बढ़ोतरी के बाद अब रेपो रेट 4.90 फीसदी हो गया है। एक महीने में रिजर्व बैंक ने दूसरी बार रेपो रेट में इजाफा किया है। इससे पहले मई के पहले सप्ताह में रिजर्व बैंक ने 40 बेसिस पॉइंट्स की बढ़ोतरी करते हुए 4.40 फीसदी किया था। उससे पहले रेपो रेप रेट 4.00 फीसदी पर था।

इसको भी पढ़ें:

सेंसेक्स व निफ्टी की अच्छी रिकवरी से बाजार बढ़त पर बंद, सेंसेक्स 427 अंक उछला, निफ्टी 16000 पार

ये पढ़ें: पीएम मोदी ने किया बायोटेक स्टार्टअप एक्सपो-2022 का उद्धाटन, कहा: भारत बायोटेक के टॉप-10 देशों की लीग में पहुंचने से नहीं ज्यादा दूर

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR