Tuesday, November 29, 2022
Tuesday, November 29, 2022
HomeBusinessस्वास्थ्य बीमा कंपनियां दावे को निपटाने में लगाती हैं इतना समय, जानिए...

स्वास्थ्य बीमा कंपनियां दावे को निपटाने में लगाती हैं इतना समय, जानिए कितना लेती हैं समय

- Advertisement -

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। 

बीमा प्रौद्योगिकी मंच सिक्योरनाऊ ने स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों (Health Insurance Companies) पर एक अध्यन किया है। इस अध्यन में सिक्योरनाऊ पाया कि स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों के तहत मरीज के इलाज पर खर्च की गई राशि को वापस पाने में औसतन 20 से 46 दिन का समय लगता है।

मरीज दे देते है पहले सूचना

कंपनी ने कहा कि आंकड़ों से यह भी पता चला है कि मरीज बीमा कंपनियों को दावों के बारे में काफी तत्परता से सूचित करते हैं। इसमें अधिकांश अस्पताल में भर्ती होने के एक सप्ताह के भीतर संबंधित बीमा कंपनियों को इसकी सूचना दे देते हैं।

कीमौथेरी के मामले पर होता जल्दी निपटारा

इस बात का भी पता चला है कि सबसे जल्दी निपटारा बीमा कंपनियां कैंसर से जुड़ी कीमौथेरी के मामले में करती हैं। वहीं सबसे देर में निपटारा ऑपरेशन के द्वारा प्रसव में करती हैं। कीमौथेरी के मामले में कंपनी 12 से 35 दिन का समय लगती हैं, जबकि सिजेरियन यानी ऑपरेशन द्वारा किया गया प्रसव में 9 से 135 दिन का समय लेती हैं। इसके अलावा साधारण प्रसव में कंपनी औसतन सात से 108 दिन के भीतर निपटारा करती है।

हर साल होता है 1 करोड़ दावा (Health Insurance Companies)

सिक्योरनाऊ के सह-संस्थापक कपिल मेहता ने कहा कि प्रतिवर्ष स्वास्थ्य बीमा संबंधी करीब एक करोड़ दावे किए जाते हैं। अध्ययन के मुताबिक, दावा वाली राशि में से करीब 13 से 26 फीसदी अंतिम रूप से मंजूर दावा राशि में से काट ली जाती है। इसके पीछे वजह यह कंपनिया दायरे में नहीं आने वाली वस्तुएं और प्रशासनिक खर्च’ को बताया जाता है।

Also Read : पेट्रोल डीजल के भाव जारी, 11वें दिन से स्थिर हैं दाम, चेक करें आज के रेट्स  Today Petrol Diesel Price

Also Read : कोरोना का ताजा अपडेट: 24 घंटों में भारत में सामने आए 975 नए केस, 4 की मौत Corona Latest Update

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR