Tuesday, August 9, 2022
Tuesday, August 9, 2022
HomeBusinessसालाना आधार पर जून GST क्लेक्शन में हुआ 56 फीसदी इजाफा, लगातार...

सालाना आधार पर जून GST क्लेक्शन में हुआ 56 फीसदी इजाफा, लगातार दो महीने 1.40 लाख करोड़ से अधिक का रेवेन्यू हासिल

GST Collection June

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST) कलेक्शन को लेकर सरकार ने जो आंकड़ें प्रस्तुत किये हैं, वह सुखद हैं। जून 2022 में ग्रॉस जीएसटी क्लेक्शन में तगड़ा इजाफा देखने को मिला है। यह इजाफा सालाना आधार पर 56 फीसदी बढ़ा है। GST के माध्यम से केंद्र सरकार को जून के महीने से कुल 1.44 लाख करोड़ का रेवेन्यू प्राप्त हुआ है। इससे पहले यह मई महीने में 1.41 लाख करोड़ का रेवेन्यू हासिल किया था।

अप्रैल में रहा सबसे अधिक जीएसटी क्लेक्शन

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को जीएसटी क्लेक्शन की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अप्रैल लेकर जून तक में सबसे अधिक जीएसटी क्लेक्शन अप्रैल माह में 1.68 लाख करोड़ रेवेन्यू  सरकार ने हासिल किया है। उससे पहले यह मार्च, 2022 में 1.40 लाख करोड़ था। उन्होंने कहा कि जीएसटी क्लेक्शन में इजाफा के पीछे आर्थिक सुधार और एंटी इवेशन एक्टिविटीज रही है।

जीएसटी लागू हो हुये पांच साल

आपको बता दें कि देश में जीएसटी को लागू किया पांच साल पूरे हो गए हैं। आज देश जीएसटी दिवस मना रहा है और ऐसे में इसके क्लेक्शन में लगातार इजाफा होना काफी अच्छी बात है। 1 जुलाई 2017 को देश में जीएसटी को लागू किया गया था। इस पर वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि इससे हासिल होने वाला रेवेन्यू लगातार 1.40 लाख करोड़ के पार बना हुआ है। इस महीने में ग्रॉस सेस कलेक्शन GST लागू होने के बाद से सबसे अधिक है।

11,018 करोड़ सेस व उपकर हुआ हासिल

वित्त मंत्रालय के मुताबिक, जून के 1,44,616 करोड़ रुपए के GST संग्रह में केंद्रीय जीएसटी (CGST) का हिस्सा 25,306 करोड़, राज्य जीएसटी (SGST) कलेक्शन 32,406 करोड़ रुपए और एकीकृत जीएसटी (IGST) कलेक्शन 75,887 करोड़ रुपए प्राप्त किये हैं। इसके अलावा सरकार को 11,018 करोड़ रुपए का सेस या उपकर भी प्राप्त हुआ है।

इसे पढ़ें: नहीं रहे पद्म भूषण से सम्मानित देश के दिग्गज कारोबारी पालोनजी मिस्त्री, मुंबई में ली आखिरी सांस

Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR